home page

SIP से 20 साल में बन जाएंगे करोड़पति, जान लें निवेश का सही तरीका

SIP - अगर आप भी करोड़पति बनना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसके जरिए आप 20 साल में करोड़पति बन सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है निवेश का सही तरीका। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Make 1 Crore Fund in 20 Years Through SIP : भविष्य के लिए बड़ा फंड तैयार करने के लिए SIP (Systematic Investment Plan) को बेहतर ऑप्शन माना गया है। इसका कारण है कि इसमें 500 रुपये से शुरुआत की जा सकती है और अपनी इच्छा के अनुसार कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं। साथ ही इस पर रिटर्न भी अच्छा मिल जाता है। हम आपको टॉप-अप SIP का एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसके जरिए आप 20 साल में करोड़पति बन सकते हैं।

5000 रुपये से शुरुआत और 20 साल का समय-

अगर आप हर महीने 5000 रुपये SIP में 20 साल तक निवेश करते हैं तो आप इतने समय में करीब 50 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं। यह तब होगा जब इसमें 12 फीसदी सालाना रिटर्न मिलेगा। इतने समय में आप 12 लाख रुपये इन्वेस्ट कर पाएंगे। 12 फीसदी के रिटर्न से 20 साल में करीब 38 लाख रुपये ब्याज के हो जाएंगे। इस प्रकार 20 साल में कुल 50 लाख रुपये मिलेंगे।

ऐसे बनेंगे करोड़पति-

अगर SIP करके करोड़पति बनना है तो साधारण SIP नहीं, टॉप-अप SIP का चुनाव करें। टॉप-अप SIP से मतलब है कि हर साल निवेश की जाने वाली रकम को बढ़ाना होगा। अगर आप हर महीने 5000 रुपये निवेश करते हैं और हर साल इसमें 10 फीसदी का टॉप-अप कर देते हैं तो एक साल बाद आपको 5500 रुपये हर महीने जमा करने होंगे। इसके एक साल बाद इस रकम पर फिर से 10 फीसदी रकम बढ़ा दीजिए। अब यह रकम अगले साल में 6050 रुपये प्रति महीना हो जाएगी।

इस प्रकार आपको 20 साल तक हर साल 10 फीसदी रकम बढ़ाते जाना है। निवेश की यह प्रक्रिया टॉप-अप SIP कहलाती है। इस तरह से आप 20 साल में करीब 34.36 लाख रुपये निवेश कर पाएंगे। इस पर 12 फीसदी सालाना के हिसाब से करीब 65.08 लाख रुपये का ब्याज मिल जाएगा। इस प्रकार आप 20 साल में करीब 1 करोड़ रुपये (99.44 लाख रुपये) का फंड तैयार कर लेंगे।

SIP में इन बातों का ध्यान रखें-

SIP में निवेश करना जोखिमभरा होता है। यह शेयर मार्केट से लिंक होते हैं। ऐसे में इनमें उतार-चढ़ाव आता रहता है।

मार्केट में गिरावट आए तो इससे घबराएं नहीं। इसमें लंबे समय में निवेश के लिए ही आएं।

समय-समय पर अपने SIP पोर्टफोलियो का रिव्यू करते रहें।