home page

Solar Panel Subsidy : 1KW से 3KW सोलर पैनल लगाने में कितना आता है खर्चा, जानिए सरकार कितनी दे रही है सब्सिडी

Solar Panel Subsidy : केंद्र सरकार और राज्य सरकारें सोलर पैनल को लेकर सब्सिडी दे रही है। ऐसे में आपको बता दें कि आप अपने घरों में बजट के हिसाब से 1 किलोवाट से लेकर 3 किलोवाट का सोलर पैन सरकार की सब्सिडी लेकर लगा सकते हैं। ऐसे में आइए नीचे खबर में ये जान लेते है इन्हें लगाने में कितना खर्च आता है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- सोलर प्लांट खासकर रूफटॉप सोलर प्लांट को लेकर हर वर्ग के लोगों में क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. हर वर्ग के साथ-साथ नौकरीपेशा, युवा, बेरोजगार और किसानों को भी यह स्कीम काफी लुभा रही है. ऐसे में आपको आज बताने जा रहा हैं कि अगर आप अपने घरों में सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने का प्लान तैयार कर रहे हैं तो कुछ बातें आपको जाननी बेहद जरूरी है.

सबसे पहले बता दें कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारें सोलर पैनल को लेकर सब्सिडी दे रही है. इसके साथ ही बैंक लोन भी मिल रहा है. आप अपने घरों में बजट के हिसाब से 1 किलोवाट से लेकर 3 किलोवाट का सोलर पैन सरकार की सब्सिडी लेकर लगा सकते हैं.

केंद्र सरकार के 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के इस परियोजना का लक्ष्य है हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करने के साथ-साथ 1 करोड़ घरों को रोशन करने का है. भारत में तीन-चार तरह के सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं. पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, नोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, बाइफेशियल सोलर पैनल और हाफ कट मोनो पर्क सोलन पैनल इस समय आम आदमी के घरों में या खेतों में लगाए जा रहे हैं. हालांकि, आप जब सोलर पैनल लगाने के लिए आवेदन करेंगे तो सरकार के द्वारा अधिकृत कंपनियां ही आपको सोलर पैनल लगा कर देंगी. आपको सिर्फ मैटेनेंस का खर्च करना होगा.

सोलर पैनल पर इतना मिल रहा है सब्सिडी-
केंद्र सरकार की इस योजना के तहत 1 से 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर 30 हजार से 60 हजार रुपये, 2 से 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर 60000 से 78000 रुपये और 3 किलोवाट से अधिक लगाने पर भी 78000 रुपये ही सब्सिडी मिलती है. बता दें कि केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों की तरफ से भी सब्सिडी दी जा रही है. अगर मान लीजिए 60 प्रतिशत केंद्र सरकार सब्सिडी देती है तो राज्य सराकरें आपको 30-40 प्रतिशत सब्सिडी देंगी. वहीं, 10 से 20 प्रतिशत के बीच बैंक से भी लोन लेकर आप सोलर पैनल लगा सकते हैं.