home page

SSY : इस सरकारी स्कीम में थोड़ा थोड़ा निवेश कर कुछ ही सालों में जोड़ लेंगे 70 लाख का फंड

बेटियों के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई गई है। अब बेटियों के पढ़ाई और शादी के खर्चे को लेकर माता पिता को चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसी कई स्कीम है जहां थोड़ा थोड़ा निवेश कर कुछ ही सालों में 70 लाख रुपये का फंड जोड़ सकते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं - 

 | 
SSY : इस सरकारी स्कीम में थोड़ा थोड़ा निवेश कर कुछ ही सालों में जोड़ लेंगे 70 लाख का फंड 

HR Breaking News (ब्यूरो)। Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बेटियों के लिए एक सरकारी स्‍कीम है, जो एक गारंटीड रिटर्न स्कीम है. इस पर मिलने वाला ब्याज 8.2 फीसदी सालाना है. स्मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम की बात करें तो इतना ब्‍याज सिर्फ सीनियर सिटीजंस सेविंग्‍स स्‍कीम पर ही मिल रहा है.

जो अन्‍य स्मॉल सेविंग्‍स एफडी (FD), आरडी (RD), एनएससी (NSC) और पीपीएफ (PPF) के मुकाबले ज्यादा है. अगर आप भी अपनी बेटी के लिए किसी बेहतर निवेश विकल्प की तलाश में हैं तो पोस्ट ऑफिस की गारंटीड रिटर्न वाली स्कीम पर विचार कर सकते हैं. यह लॉन्‍ग टर्म में एक बड़ा फंड तैयार करने में मदद करती है, वहीं सरकार द्वारा सॉवरेन गारंटी होने के चलते यहां आपका पैसा 100 फीसदी सुरक्षित है.

LIC की इस पॉलिसी से हर महीने मिलेगी 20 हजार रुपये पेंशन, जानिये कैसे उठाएं लाभ

इस स्‍कीम में क्यों लगाना चाहिए पैसा


आज के दौर में एजुकेशन हो या बच्‍चों का शादी विवाह, इन पर होने वाला खर्च समय के साथ बढ़ता ही जा रहा है. अभी इन पर जो खर्च आता है, आज से 15 साल या 20 साल बाद यह 3 गुना तक या इससे भी ज्यादा बढ़ सकता है. ऐसे में समय रहते ही बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग कर लेनी चाहिए.

सवाल उठता है कि फाइनेंशियल प्लानिंग कैसे करें. यहां अगर आप बाजार का रिस्क लेने वाले निवेश हैं तो तब तो स्‍मॉल सेविंग्‍स (small savings) या फिक्‍स्‍ड इनकम विकल्पों के साथ कुछ पैसा इक्विटी स्कीम में लगा सकते हें. लेकिन अगर आप बिल्कुल भी रिस्‍क नहीं लेना चाहते तो सुकन्या समृद्धि योजना सबसे अच्‍छा विकल्‍प है, क्योंकि यहां ब्‍याज ज्‍यादा मिल रहा है.


स्‍कीम में पैसा जमा करने के नियम


इस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बेटी के लिए पोस्ट ऑफिस (post office) में अकाउंट शुरू कर सकते हैं. इसके लिए बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट होना जरूरी है. स्‍कीम के तहत 2 बेटियों के लिए अलग अलग खाता खोल सकते हैं. जुड़वा होने की स्थिति में 2 से अधिक अकाउंट संभव है.

स्कीम में एक फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 250 रुपये जमा करना जरूरी है. वहीं एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 1.50 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. निवेश का विकल्प मंथली बेसिस पर भी हो सकता है. इस योजना की मैच्योरिटी 21 साल की है, लेकिन आपको 15 साल तक ही इसमें निवेश करना होता है. जिसके 6 साल बाद खाता मैच्‍योर होता है. बचे 6 साल में आपकी जमा पर स्‍कीम के तहत तय ब्याज मिलता रहता है.

अधिकतम 70 लाख जुटा सकते हैं फंड


सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में अभी ब्याज दर 8.2 फीसदी सालाना है. वहीं एक फाइनेंशियल ईयर में 1.50 रुपये अधिकतम जमा किया जा सकता है.

SSY में ब्याज दर: 8.2 फीसदी सालाना
1 साल में अधिकतम जमा: 1.50 लाख रुपये
15 साल में निवेश: 22.50 लाख रुपये
21 साल की मैच्योरिटी पर अमाउंट: 69.80 लाख रुपये
ब्याज का फायदा: 47.30 लाख रुपये

Income Tax विभाग धड़ाधड़ भेज रहा नोटिस, जानिये कैसे और कितने दिन में देना होगा जवाब


पूरी तरह से टैक्स फ्री स्कीम


सुकन्या समृद्धि योजना एक टैक्स फ्री स्कीम है. इस पर EEE यानी तीन अलग-अलग स्तर पर टैक्स छूट मिलता है. पहला इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्शन 80 सी के तहत 1.50 लाख तक सालाना निवेश पर छूट. दूसरा इससे मिलने वाले रिटर्न पर टैक्स नहीं लगता. तीसरा मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम टैक्स फ्री है. सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज का कैलकुलेशन हर महीने के पांचवें दिन से लेकर महीने के अंत के दौरान खाते में जमा सबसे कम रकम के आधार पर किया जाता है. ब्याज की रकम हर फाइनेंशियल ईयर के अंत में खाते में जमा की जाती है.