home page

Driving License के नियमों को लेकर सरकार ने किया बड़ा बदलाव

driving license rule change - अगर आप वाहन चालक हैं या आप अपनी गाड़ी ड्राइव करते हैं, तो आपको ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। हाल ही में भारत सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस  (driving licence) से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियमों की घोषणा हो चुकी है। अगर आप गाड़ी से कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो ऐसे में घर से निकलने से पहले नियमों के बारे में जरूर जान लें। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। हाल ही में हुए नियमों में बदलाव के बाद अब न केवल 18 वर्ष के युवा बल्कि 16 वर्ष की आयु के युवा भी ड्राइविंग लाइसेंस (driving licence Rule Update) प्राप्त कर सकेंगे। हालाँकि, यह लाइसेंस उन्हें विशेष रूप से केवल दो-पहिया वाहन चलाने की अनुमति देगा। यह नई नीति युवाओं को मोटरसाइकिल, स्कूटर और इसी तरह के अन्य वाहन चलाने में सक्षम बनाएगी। हालाँकि इस अपडेट का लाखों युवाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अपने शहरी समकक्षों की तुलना में अधिक लाभ मिलने की उम्मीद है।

युवाओं को मिलेगा मौका

अब युवा लोग मोटरसाइकिल जैसे छोटे दोपहिया वाहन चलाने के लिए ड्राइवर परमिट (driver permit) के लिए आवेदन कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करना होगा कि वाहन 50 सीसी से कम हो और 70 किमी प्रति घंटे से ज़्यादा तेज़ न हो। और 16 से 18 साल के बच्चों के लिए, इंजन की शक्ति 4.0 किलोवाट तक सीमित होनी चाहिए। यह बदलाव किशोरों के लिए बहुत बढ़िया होगा, जो उन्हें सड़क पर इलेक्ट्रिक और पर्यावरण के अनुकूल बाइक और स्कूटर (Bikes and Scooters) का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

ग्रामीण इलाकों में दिखेगा असर

महानगरीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को लाभ पहुंचाने के अलावा, सरकार के इस फैसले का ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं पर विशेष रूप से सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। छोटे शहरों में, व्यक्तियों को अक्सर अपने इच्छित गंतव्य तक पहुँचने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है।
यह नया विनियमन इन क्षेत्रों में किशोरों के लिए इसे बहुत आसान बना देगा।

ग्रामीण समुदायों में रहने वाले किशोरों को इस नीति परिवर्तन से और भी अधिक लाभ मिलेगा। Driving licence की आवश्यकता को समाप्त करने के साथ, ट्रैफ़िक पुलिस अब उन पर जुर्माना नहीं लगा पाएगी। नतीजतन, युवा लोग दंडित होने की चिंता के अतिरिक्त तनाव के बिना अपने दैनिक कार्य करने में सक्षम होंगे।