home page

LIC की इस स्कीम ने कर दी मौज, लोगों को दे रही 1 लाख रुपये की पेंशन

LIC की न्यू जीवन शांति स्कीम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इस स्कीम में आप 1 लाख तक की पेंशन पा सकते हैँ। आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा।

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो) : एलआईसी देश की नवंर वन बीमा कंपनी में से एक है। इस कंपनी के पास एक से बढ़कर एक पॉलिसी हैं। जिसमें रिटायरमेंट प्लान काफी पॉपुलर हैं। इन सभी रिटायरमेंट प्लान को फाइनेंशियल सेफ्टी को ध्यान में रखकर पेश किया गया है। दरअसल इस लेख में हम एलआईसी की न्यू जीवन शांति प्लान (LIC New Jeevan Shanti Plan) के बारे में बात कर रहे हैं। ये एक सिंगल प्रीमियम प्लान है। इस स्कीम में एक बार निवेश करने पर आपको सालाना 50 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होती है। चलिए इस पॉलिसी के बारे में डिटेल से जानते हैं।(LIC Popular Policy)


आज के समय हर कोई अपने सुनहरे भविष्य के लिए एलआईसी पॉलिसी खरीदना चाहता है। जिससे कि आने वाले वक्त में किसी भी आर्थिक समस्या से सामना न करना पड़े। ऐसे में एलआईसी (LIC) की न्यू जीवन शांति पॉलिसी आपके बेहद काम आती है। ये पॉलिसी रिटायरमेंट के सम आपको रेगुलर पेंशन का लाभ देती है। इसमें किए गए निवेश के बाद आपको जिंदगीभर पेंशन का लाभ मिलता रहता है।

ये भी जानें : 465 किलोमीटर बिना रुके चलती है ये ट्रेन, नई दिल्ली से चलती तो सीधे पहुंच जाती इस जगह

जानें कौन ले सकता है एलआईसी की ये पॉलिसी

जानकारी के लिए बता दें एलआईसी की ये पॉलिसीखरीदने के लिए आपकी आयु 30 साल से 79 साल तय की गई है। बहराल इस प्लान में कोई रिस्त कवर नहीं मिलता है। इसके बावजूद ये पॉलिसी काफी पॉपुलर है। इस प्लान को खरीदने के लिए कंपनी की ओर से आपको 2 तरह के ऑप्शन दिए जाते हैं। जिसमें पहले डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ और दूसरा डेफर्ड फॉर जॉइंट लाइफ प्लान नाम से जाना जाता है। वहीं आप अपनी मर्जी के मुताबिक सिंगल प्लान में भी निवेश कर सकते हैं।


एलआईसी (LIC) की ये पॉलिसी देती है 1 लाख रुपये की पेंशन

ये भी पढ़ें : UP के इन 39 गांवों में जमीन बेचने पर रोक, हाईवे किनारे होना है टाउनशिप का निर्माण

आपको बता दें जब आप एलआईसी की ये पॉलिसी खरीदते हैं तो उसकी पेंशन की रकम को फिक्स कर सकते हैं। इसमें तय की गई सीमा के भीतर एलआईसी पेंशन का लाभ मिलने लगेगा। इस पॉलिसी में आपको शानदार ब्याज भी मिलता है। इस प्लान में कोई भी 55 साल का शख्स 11 लाख रुपये तक का फंड जमा कर सकता है। इसमें 5 सालों के लिए निवेश कर सकते हैं।

बता दें इस पॉलिसी में सालाना 1 लाख रुपये की पेंशन प्राप्त होती है। वहीं छमाही आधार पर 49,911 रुपये मिलते है। इस पॉलिसी को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं ये प्रावधान दिया गया है।