home page

KCC का लाभ लेने के लिए SBI में खुलवाएं खाता, सिर्फ 4 फिसदी ब्याज पर मिल रहा 3 लाख का लोन

Loan from KCC Scheme : कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी खेती और अन्य जरूरतों के लिए बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से कम ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराना है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। केंद्र सरकार लोगों की आर्थिक मदद करने के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित कर रही है. लेकिन, सरकार किसानों की प्रगति को लेकर काफी गंभीर है. किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) चला रही है. इसके तहत किसानों को फसल उगाने से पूर्व जुताई करने के लिए, बीज खरीदने के लिए नकद राशि दे रही है.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी खेती और अन्य जरूरतों के लिए बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से कम ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराना है. किसान आज ही नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) खाता खुलवाएं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पोस्ट ऑफिस में योजना के तहत खाते खोले जा रहे हैं.

केवल 4% ब्याज पर मिलते हैं 3 लाख रुपये


कृषि कार्यों को पूरा करने के लिए किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से सस्ती ब्याज दरों और आसान तरीकों से लोन देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना चला रही है. इस योजना के जरिए किसान अधिकतम 7 फीसदी ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं. समय पर लोन लौटाने वाले किसानों को ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट भी सरकार देती है. इस तरह योजना के तहत लिए जाने वाले लोन पर केवल 4 फीसदी की दर से ब्याज देना होता है.

इन कार्यों के लिए मिलता है किसान क्रेडिट कार्ड लोन


देश के प्रत्येक किसान को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जा रहा है. आवेदन के लिए उम्रसीमा 18 से 75 साल तय की गई है. योजना के तहत खाद-बीज, कृषि मशीन, मछली पालन, पशु पालन समेत कई तरह के कृषि से संबंधित कार्यों के लिए लोन दिया जाता है.

किसान क्रेडिट कार्ड लोन के आवेदन के लिए क्या करें किसान?


केसीसी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान को पीएम किसान पोर्टल से केसीसी फॉर्म डॉउनलोड करना होगा. आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपनी एक फोटो के अलावा खेती के दस्तावेज और उसकी जानकारी फॉर्म में दर्ज करनी होगी और नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा या किसी अन्य बैंक की ब्रांच में जमाकर खाता खुलवाना होगा, जिसके बाद लोन की रकम संबंधित खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आवेदक किसान सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर विजिट करें.
  • इसके बाद फारमर्स कॉर्नर पर क्लिक करें.
  • अब न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन को चुनें.
  • रूरल फार्मर रजिस्ट्रेशन या अर्बन फार्मर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आधार, मोबाइल नंबर दर्ज करें और स्टेट सेलेक्ट करें और गेट ओटीपी पर क्लिक करें.
  • अब ओटीपी नबंर दर्ज करें और प्रोसीड फॉर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन को सेलेक्ट करें.
  • मोर डिटेल्स पर एंटर करें और स्टेट सेलेक्ट करने के बाद जिला, बैंक और आधार कार्ड के अनुसार जानकारी फिल करें.
  • इसके बाद आधार ऑथंटिकेशन के लिए सब्मिट बटन पर क्लिक करें.
  • अब खेती की जानकारी और मांगे गए दस्तावेज अपलोड करें.
  • इसके बाद सेव बटन पर क्लिक करें.
  • अब आवेदन कंफर्मेशन का मैसेज आपकी स्क्रीन पर दिखने लगेगा.