home page

Tomato Price Today : सातवें आसमान से धड़ाम गिरे टमाटर के रेट, अब मिलेंगे इतने रुपये किलो

Tomato Price Today : बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता के लिए राहत की खबर। दरअसल टमाटर के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है। अब सिर्फ इतने रुपये किलो मिलेगा टमाटर। ऐसे में खरीदारी करने से पहले चेक अपने शहर के ताजा रेट...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- लोगों को टमाटर की महंगाई से निजात दिलाने के लिए सरकार सस्ते टमाटर बेच रही है। पहले सरकार ने 90 रुपये किलो में टमाटर बेचना शुरू किया था। इसे बाद में घटाकर 80 रुपये किलो किया गया। अब सरकार ने गुरुवार से 70 रुपये किलो में टमाटर बेचने का फैसला किया है।

इस समय टमाटर की आसमान छूती कीमतों (Tomato Price) ने लोगों को परेशान कर दिया है। कई जगहों पर टमाटर का भाव 250 रुपये किलो तक भी पहुंच गया है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में टमाटर की औसत कीमत 117 रुपये किलोग्राम के करीब है। सरकार देशभर के विभिन्न शहरों में 500 से अधिक पॉइंट्स पर सस्ते टमाटर बेच रही है। सस्ते टमाटर खरीदने के लिए लोगों मे होड़ लगी है।

इन शहरों में बेचे जा रहे सस्ते टमाटर-

NAFED और NCCF के माध्यम से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में कई जगहों पर सस्ते टमाटर की बिक्री की जा रही है। इसका विस्तार अधिक शहरों में किया जा रहा है। सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में मोबाइल वैन के जरिये रियायती दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी। इसके बाद शनिवार को कुछ अन्य शहरों में सरकार ने रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी। सरकार के अनुसार दिल्ली-एनसीआर के अलावा राजस्थान, यूपी और बिहार में कई जगहों पर रियायती दर पर टमाटर बेचे जा रहे हैं।

इसलिए घटाया भाव-

सरकार ने टमाटर की कीमतों में गिरावट के ट्रेंड को देखते हुए रियायती टमाटर का भाव भी घटाने का फैसला लिया है। अब 22 जुलाई से 70 रुपये किलो में रियायती टमाटर मिलेगा। शुरुआत में सरकार ने कीमत 90 रुपये प्रति किलो रखी थी। इसके बाद 16 जुलाई को इस भाव को घटाकर 80 रुपये प्रति किलो किया गया था।

यहां से आ रहा सस्ता टमाटर-
केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स ने आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदने का फैसला किया है। ऐसा इसलिए ताकि उत्तरी राज्यों में टमाटर की कीमतों पर नकेल कसी जा सके। सरकार की तरफ से केंद्र सरकार की एजेंसी नेफेड इन राज्यों से टमाटर का प्रोक्यूरमेंट कर रही है। इसे उत्तर भारत के कुछ डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर्स पर डिस्ट्रीब्यूट किया जा रहा है।