home page

UP के 3 रेलवे स्टेशनों का बदला गया नाम, केंद्र से जारी किया पत्र

UP News :  उत्तर प्रदेश से एक नया अपडेट सामने आया है। यूपी के इन तीन  रेलवे स्टेशनों का नाम बदल  दिया गया है। आइए जानते हैं इनकी नामों की लिस्ट-

 | 
UP के 3 रेलवे स्टेशनों का बदला गया नाम, केंद्र से मिली अनुमति

HR BREAKING NEWS :  प्रतापगढ़ जंक्शन, मां चंद्रिका देवी धाम अंतू और शनिदेव धाम बिशनाथगंज के नाम से जाना जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय से स्वीकृति मिलने के बाद इसका पत्र जारी हो गया है। जंक्शन समेत तीन स्टेशनों के नाम बदलने पर प्रतापगढ़ सांसद ने खुशी जाहिर की है। 

 

प्रतापगढ़ सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू और विश्वनाथगंज रेलवे स्टेशन नाम बदलने का प्रस्ताव दो वर्ष पूर्व रेल मंत्रालय को भेजा था। पत्र के आधार पर स्टेशन का नाम बदलने की पूरी कार्यवाही की गई। जनपद में डेढ़ साल पहले रानीगंज के दांदूपुर स्टेशन का नाम मां बाराही धाम हो चुका है। अब गृह मंत्रालय ने तीन और स्टेशनों का नाम बदलने की अनुमति दी है।


जिले में प्रतापगढ़ जंक्शन सहित चार स्टेशन ऐसे हैं, जो पौराणिक और ऐतिहासिक स्थलों के समीप हैं। इसमें प्रतापगढ़ जंक्शन के समीप मां बेल्हादेवी धाम, अंतू स्टेशन के पास मां चंद्रिकन देवी धाम, विश्वनाथगंज रेलवे स्टेशन के निकट शनिदेव धाम और पृथ्वीगंज रेलवे स्टेशन के समीप ऐतिहासिक हवाई अड्डा है। चारों स्थल जिले की पहचान हैं। ऐतिहासिक मंदिरों में जिले के साथ ही गैर जनपद के लोग भी दर्शन-पूजन करने के लिए आते हैं।


सांसद संगल लाल गुप्ता ने जताया केंद्र का आभार


इसके लिए सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रेल मंत्रालय का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन का नाम परिवर्तन जन आस्था से जुड़ा है। यह जनपद के पौराणिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक विरासत वाले स्थल हैं। पर्यटन के विकास में मील के पत्थर साबित होंगे। 

 

बता दें कि कौशांबी सांसद व भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव विनोद सोनकर ने वर्ष 2020 में जगद्गुरु कृपालुजी महाराज की जन्मस्थली मनगढ़, कुंडा हरनामगंज रेलवे स्टेशन का बदलने का प्रस्ताव शासन को दिया था। इसके बाद रेल मंत्रालय और गृह मंत्रालय को भी पत्र भेजा था। अभी इसको लेकर प्रक्रिया चल रही है।