home page

बैंक चेक पर क्यों खिंची जाती हैं 2 लाइनें, जान लें RBI के नियम

चेक देते समय आपको अक्सर कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. चेक पर 2 लाइनें लगाने के लिए क्या कहता है RBI का नियम आईये जानते हैं।आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 
बैंक चेक पर क्यों खिंची जाती हैं 2 लाइनें, जान लें RBI के नियम

HR Breaking News (नई दिल्ली)। अगर आप भी लेन-देन के लिए चेक का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. अक्सर हम चेक का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उसके बारे में पूरी जानकारी नहीं रखते हैं. ऐसे में कई बार हमे इसके चलते भारी नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. आप भी चेक देते समय कार्नर में 2 लाइनें जरूर खींचते होंगे.

 

 

लेकिन, क्या आपको इनका मतलब पता है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप चेक के ऊपर लाइनें क्यों खींचते हैं और नहीं खींचने पर क्या होगा. कहीं आपका चेक तो बाउंस नहीं हो जायेगा या पैसे कहीं गलत हाथों में न चले जाएं. ऐसी सभी बातों की आज हम आपको जानकारी देंगे.

चेक देते समय इन बातों का रखें ध्यान


चेक देते समय हमे कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. जैसे जिसको पैसे देने हों उसका नाम, अमाउंट और बाकि डिटेल्स सही हों. चेक पर किसी भी तरह का ओवर राइट न किया हो. साइन भी सही से किया हो.

क्यों खींची जाती है लाइन


चेक पर लाइन खींचना बहुत जरुरी होता है. लाइन के साथ आपको वहां या चेक के पीछे अकाउंट पेई (ac payee) भी लिखना जरुरी होता है. इसका मतलब होता है कि चेक पर लिखा हुआ अमाउंट सीधे ग्राहक के अकाउंट में जाए. आप अकाउंट पेई के बाद इसको कैश में नहीं ले सकते हैं. ये अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में ही आएगा.

वहीं, अगर आप अकाउंट में पैसा नहीं लेना चाहते हैं तो आप क्रॉस करके इसको खाली छोड़ सकते हैं. इसके आगे आपको कुछ भी लिखने की जरुरत नहीं है. आप ये चेक बैंक में जमा करके पैसा कैश में ले सकते हैं.