home page

IAS Inspiration: एक जिद ने खूबसूरत महिला को बना दिया IAS अफसर, कहानी जान आप भी हो जांएगे मोटिवेट

UPSC Success Story: आज हम आपको बताने जा रहे हैं मध्य प्रदेश के खरगोन की गरिमा के बारे में जिन्होंने अपनी जिद के चलते UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल की है। आइए जानते हैं इनकी रणनीति-

 | 
IAS Inspiration: एक जिद ने खूबसूरत महिला को बना दिया IAS अफसर, कहानी जान आप भी हो जांएगे मोटिवेट

HR Breaking News (नई दिल्ली) : गरिमा ने अपनी स्कूली शिक्षा खरगोन के सरस्वती विद्या मंदिर से की। वह बचपन से ही बुद्धिमान और होशियार थीं। उनकी बड़ी बहन प्रीति अग्रवाल ने भी 2013 में भारतीय डाक सेवा की परीक्षा पास की। गरिमा ने स्कूली जीवन से लेकर यूपीएससी सिविल सेवा तक हर क्षेत्र में सफलता हासिल की है।

ये भी पढ़िए: बच्चों को IAS, डॉक्टर-इंजीनियर, जज बनाने के लिए मुफ्त में ट्यूशन देता है ये शख्स, ऐसे ज्वाइन करें क्लास

IITइन रह चुकी हैं गरिमा


UPSC सिविल सेवा परीक्षा में बैठने से पहले गरिमा ने IIT हैदराबाद से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने जर्मनी में इंटर्नशिप की।गरिमा ने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी सीएसई परीक्षा में 240वीं रैंक हासिल की। हालांकि, वह संतुष्ट नहीं थीं और फिर से तैयारी करने लगीं। अपने दूसरे प्रयास में, उन्होंने 40 वीं रैंक हासिल की और साल 2018 में आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा किया। उन्होंने 2019-2020 में एलबीएस अकादमी, मसूरी में अपना प्रशिक्षण पूरा किया।

ये भी जानिए: IAS सृष्टि जयंत देशमुख की मार्कशीट सोशल मीडिया पर हुई वायरल, जानिए 12वीं में कितने आए थे नंबर

बताया सफलता का मूल मंत्र 


गरिमा ने अपनी सफलता का मंत्र बताते हुए यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को कई अमूल्य टिप्स दिए। गरिमा के अनुसार प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू की तैयारी एक साथ की जानी चाहिए न कि अलग-अलग।गरिमा के मुताबिक, यूपीएससी प्री और मेन परीक्षा में एक जैसे सवाल आ सकते हैं। इसलिए रिवीजन जरूरी है। केवल किताबें इक्ठ्ठा करने से ही सफलता नहीं मिलती है, बल्कि उसका अध्ययन करना पड़ता है। मॉक टेस्ट देने चाहिए। इसके साथ ही उत्तर लिखने का अभ्यास कर स्पीड बढ़ाएं।

क्या थी रणनीति


गरिमा के मुताबिक सबसे पहले प्री-एग्जाम को टारगेट किया जाना चाहिए, हालांकि, दोनों परीक्षाओं की तैयारी एक साथ करनी चाहिए, क्योंकि बाद में मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए समय नहीं मिलेगा, लेकिन ध्यान प्री पर होना चाहिए।

ये भी जानिए:  3 बार फेल होने के बाद भी नहीं मानी हार, सरकारी नौकरी छोड़ 7 में साल बनी IAS

मॉक टेस्ट है जरूरी


 मॉक टेस्ट के माध्यम से अपने रिवीजन को चेक करते रहें। कोर्स मेटेरियल इंटरनेट पर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। एक इंटरव्यू में गरिमा ने कहा, "मैं खुद उन विषयों में अलग से प्रैक्टिस करती थी जिनमें मुझे कम अंक मिलते थे."

धैर्य की सबसे ज्यादा जरुरत


सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को टिप्स देते हुए आईएएस गरिमा ने कहा कि इस परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी चीज है 'धैर्य और निरंतरता. उन लोगों के संपर्क में रहें जिनसे आपको प्रेरणा और सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।
नकारात्मक लोगों से रहे दूर
नकारात्मक विचारों वाले लोगों से दूर रहना ही बेहतर है। असफलता या सफलता दोनों ही हमारे दिमाग में होती है अगर हम ठान लें तो कुछ भी हासिल कर सकते हैं।