home page

IAS Officer : सृष्टि ने बताया की सफलता हासिल करने के लिए किन लागों से रहना है दूर

UPSC : आप में से भी काई ना कोई UPSC की तैयारी करता होगा। लेकिन कई बार हमें ऐसे लोग मिलते हैं जो हमें हमारे लक्ष्य से भटकाते हैं। लेकिन आपको ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाए रखनी हैं। खबर में जानिए की आपको किन लोगों से दूर रहकर आपने सपनों को पूरा करना हैं 
 
 | 
 IAS Officer : सृष्टि ने बताया की सफलता हासिल करने के लिए किन लागों से रहना है दूर

HR Breaking News : ब्यूरो : जैसा की आप जानते हैं UPSC एक आसान परीक्षा नहीं है। इस परीक्षा की तैयारी के दौरान कई बार आपको ऐसे लोग मिलेंगे जो आपको प्रेरित करने के बजाय नीचे खींचने की कोशिश करते हैं। वहीं आज हम आपको IAS सृष्टि जयंत देशमुख के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बताया UPSC की परीक्षा के दौरान कैसे नेगेटिव लोगों से दूरी बनाकर रखनी है। हमारे साथ जानिए उनकी सफलता की कहानी। 


सबसे पहले आपको बता दें, साल 2018 के UPSC रिजल्ट में भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख ने पांचवां स्थान हासिल किया था। उन्होंने Rajiv Gandhi Technological University, Bhopal से केमिकल B.Tech in Engineering किया था। बीटेक करने के बाद भोपाल से ही एक साल यूपीएससी की तैयारी की थी। उन्होंने पहले प्रयास में .यूपीएससी की परीक्षा पास की थी।


ये भी जानें :Success Story : जूते की दुकान पर काम करने वाला बना IAS, जानिए सक्सेस स्टोरी

 
srshti सोशल मीडिया के माध्यम से भी यूपीएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को टिप्स शेयर करती रहती हैं। उन्होंने बताया, civil services exam को क्रैक करने के लिए सही और strategic techniques को अपनाना आवश्यक है।


srshti का मानना है कि आप यूपीएससी की तैयारी के दौरान उम्मीदवार खुद को फिजिकली फिट और मेंटली स्ट्रॉन्ग रखें। अपनी पढ़ाई के साथ-साथ योग और मेडिटेशन करें। वह कहती हैं, इतनी बड़ी परीक्षा के लिए शांत रहने की जरूरत है, जो केवल मेडिटेशन से ही हासिल की जा सकती है।


ये भी पढ़ें : IAS Simi Karan : सबसे कम उम्र की बनी IAS Simi ने बताए सफलता के राज


उन्होंने कहा, इस परीक्षा के लिए UPSC Clear काफी जरूरी है। वहीं कई बार नेगेटिव लोग आपको बार- बार डिमोटिवेट करेंगे। ऐसे में मेरी सलाह ये है कि आप उनसे दूरी बना लीजिए और अपने लक्ष्य पर फोकस कीजिए।
सृष्टि ने कहा, उन एक्टिविटिज में शामिल न हों जो आपको फिजिकली और मेंटली रूप से थका देती हैं। ऐसे में आप सही से पढ़ाई नहीं कर सकेंगे। एक थका हुआ शरीर और दिमाग आपको UPSC Clear नहीं करवा सकता। समय- समय पर अपने मन और शरीर को आराम दें।


अगर आप यूपीएससी की तैयारी की शुरुआत कर रहे हैं तो मेरी सलाह होगी, आप यूपीएससी की तैयार हमेशा NCERT की किताबों से करें। सुनिश्चित करें कि तैयारी करते समय आपके पास सीमित लेकिन गुणवत्तापूर्ण संसाधन हों। सृष्टि का कहना है कि एनसीईआरटी की किताबों में से सीधे प्रीलिम्स परीक्षा में पूछा जा सकता है।


Srshti ने कहा, मेरा मानना है कि अगर सही दिशा में तैयारी की जाए तो इस IAS की परीक्षा पास करना इतना मुश्किल नहीं है।Srshti ने कहा, अक्सर हमसे पूछा जाता है कि हम यूपीएससी की तैयारी के दौरान कितने घंटे पढ़ाई करते थे। देखिए घंटे मेटर नहीं करते हैं। 17-18 घंटे पढ़ने की बजाय, अगर हर उम्मीदवार रोज 5 से 6 घंटे पूरे मन से पढ़ाई करें तो उसे परीक्षा को पास करने में काफी मदद मिल सकती है।


उन्होंने ने कहा, इस परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले हर उम्मीदवार को अपने ऊपर पूरा भरोसा होना जरूरी है। बिना भरोसे इस परीक्षा को सफल कर पाना मुश्किल होगा। ऐसे में खुद का आत्मविश्वास न गिरने दें।