home page

IAS Success Story : एक समय करते थे वेटर की नौकरी और आज हासिल कर ली आईएएस की कुर्सी, जानिए इनकी सफलता की कहानी

IAS Ansar Shaikh Success Story : सफलता की कहानी तो आपने खूब सुनी होगी लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे सख्श की कहानी जो कभी करते थे वेटर का काम,जिनके पिता ऑटो ड्राइवर और मां खेतों में काम किया करती थी, उन्होंने आईएएस अधिकारी बन घर की गरीबी दूर की, आइये खबर में जानते है इनके बारे में पूरी जानकारी ....
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - यूपीएससी परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की कहानियां दिलचस्प और प्रेरणादायी हैं (UPSC Exam). कुछ आईएएस अफसरों ने कम उम्र में यूपीएससी परीक्षा पास कर रिकॉर्ड बनाया तो कुछ ने गंभीर बीमारी से लड़ते हुए देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी हासिल की (Sarkari Naukri). 


कई कठिनाइयों और बाधाओं के बावजूद भी, आईएएस अंसार शेख (IAS Ansar Shaikh) ने अपना मार्ग प्रशस्त किया और सफलता हासिल की. अंसार शेख बेहद साधारण परिवार से आते हैं. उनके पिता महाराष्ट्र के मराठवाड़ा जिले के एक ऑटोरिक्शा चालक थे, जबकि उनकी मां खेतों में काम किया करती थीं.


अंसार के छोटे भाई अनीस को अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए कक्षा 7 में ही स्कूल छोड़ना पड़ा और उन्होंने एक गैरेज में काम करना शुरू कर दिया. घर की आर्थिक स्थिति के खराब होने के कारण अंसार की बहन की शादी भी पंद्रह साल की उम्र में ही हो गई.

हालांकि, घर की ऐसी स्थिति के बावजूद अंसार हमेशा अपनी पढ़ाई के प्रति उत्सुक रहते थे और इसलिए उन्होंने अपनी शिक्षा जारी रखी. हालांकि, उन्हें अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए पर्याप्त पैसों की आवश्यकता थी, जिसके लिए उन्होंने कुछ समय के लिए वेटर के रूप में भी काम किया.

अंसार ने बहुत मेहनत की और अपनी पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. 10वीं क्लास में उन्होंने 91 फीसदी अंक हासिल किए. वहीं, शेख ने पुणे कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. इसके बाद साल 2016 में, शेख ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास की और ऑल इंडिया 361वीं रैंक के साथ देश के सबसे कम उम्र के आईएएस अधिकारी बन गए.