home page

IAS Success Story : टीवी देखकर की UPSC की तैयारी, पहले प्रयास से 23 साल की उम्र में बनी IAS अधिकारी

Success Story : सफलता की कहानी तो आपने बहुत सुनी होगी लेकिन आज हम आपके लिए ऐसी सफलता की कहानी लेकर आए जिसे पढकर आप प्रेरित हो जाएगें। हम बात कर रहे हैं आईएएस अफसर सृष्टि जयंत देशमुख के बारे में। उन्हें लगभग हर कोई जानता हैं आइए आपको बताते हैं उनकी सफलता की जर्नी के बारे में...

 | 
IAS Success Story : टीवी देखकर की UPSC की तैयारी, पहले प्रयास से 23 साल की उम्र में बनी IAS अधिकारी

HR Breaking News, Digital Desk - संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) निस्संदेह भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. हर साल लाखों कैंडिडेट्स यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं लेकिन केवल कुछ सौ ही इसे पास कर पाते हैं और आईएएस, आईपीएस या आईएफएस अधिकारी बन पाते हैं. यहां हम आईएएस अधिकारी सृष्टि जयंत देशमुख की जर्नी के बारे में बात कर रहे हैं, जो अपने पहले अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफल रहीं और ऑल इंडिया रैंक 5 हासिल की.

सृष्टि देशमुख का जन्म 1995 में जयंत देशमुख और सुनीता देशमुख के घर हुआ था. वह मध्य प्रदेश के भोपाल के कस्तूरबा नगर से हैं. सृष्टि महज 23 साल की थीं जब उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की. IAS सृष्टि ने कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, बीएचईएल, भोपाल से पढ़ाई की है और उन्होंने अपनी 12वीं की बोर्ड परीक्षा 93.4 फीसदी नंबरों के साथ पास की.

 
सृष्टि आईआईटी से इंजीनियरिंग करना चाहती थीं लेकिन वह आईआईटी एंट्रेंस टेस्ट पास करने में सफल नहीं हो पाईं. इसके बाद उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक करने के लिए भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन लिया.


 


ऐसी की पढ़ाई -

सृष्टि का कहना है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना बहुत कठिन था. वह अपना ज्यादातर समय और एनर्जी यूपीएससी की तैयारी में लगाती थीं. वह इंजीनियरिंग की सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए एक से डेढ़ महीने तक तैयारी करती थीं.


फैमिली का मिला सपोर्ट -

सृष्टि के परिवार ने हमेशा उनके फैसले का समर्थन किया. सृष्टि की मां एक टीचर हैं और उनके पिता एक इंजीनियर हैं, लेकिन उन्होंने कभी उनसे यह नहीं पूछा कि वह क्या कर रही हैं और क्यों या कैसे करेंगी? वे सृष्टि को हमेशा अच्छा महौल देने का प्रयास करते थे.

 


म्यूजिक सुनना पसंद -

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि, रोजाना अखबार पढ़ने और राज्यसभा टीवी (आरएसटीवी) देखने से सृष्टि जयंत देशमुख को यूपीएससी की तैयारी में बहुत मदद मिली. इसके अलावा ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल भी मददगार रहा. सृष्टि देशमुख को म्यूजिक सुनना बहुत पसंद है और वह रोजाना योगा भी करती हैं. सृष्टि देशमुख की शादी डॉ. नागार्जुन बी गौड़ा से हुई है, जो एक आईएएस अधिकारी हैं.