home page

IAS Success Story : बिना कोचिंग के इस लड़की ने ऐसे पास की UPSC परीक्षा, जानिये क्या थी स्टैट्रजी

Success Story Of IAS Saloni Verma - हर साल लाखों उम्मीदवार UPSC की परीक्षा देते हैं। लेकिन कुछ ही छात्र इस पहले प्रयास में पास कर पाते हैं वहीं, कुछ कई सालों तक मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको एक सलोनी वर्मा की सफलता की कहानी बताने जा रहे हैं। जिन्होंने बिना कोचिंग के केवल सेल्फ स्टडी से ही यूपीएससी सीएसई एग्जाम दूसरे अटेंप्ट में पास कर लिया। चलिए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। UPSC की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों की कहानी किसी न किसी के लिए प्रेरणा बन जाती है.हर सफलता के पीछे हर किसी की अपनी कहानी होती है. लाखों उम्मीदवार आंखों में सपने लिए घर से निकल जाते हैं, किसी की मंजील जल्दी मिलती है तो किसी की देर से और किसी की नहीं मिलती तो वो कुछ और ही कर लेते हैं।

लेकिन सफर में चलने वालों को मंजील जरूर मिलती है. बशर्ते चलना जरूरी है. आज हम लेकर आएं है ऐसी की मोटिविशेनल स्टोरी ( UPSC Success Story) जिससे पढ़कर आपको भी ऐसा लगेगा की मेहनत के सीवा कोई और रास्ता नहीं. आज हम बात करने वाले हैं सलोनी वर्मा की जिन्होंने बिना कोचिंग के ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली।

UP Weather : यूपी में 2 दिन मौसम का ट्रिपल अटैक, हाल होगा बेहाल, जारी हुआ अलर्ट


ग्रेजुएशन के बाद ही तैयारी शुरू


सलोनी वर्मा ने केवल सेल्फ स्टडी से ही यूपीएससी सीएसई एग्जाम दूसरे अटेंप्ट में निकाल लिया था. साल 2020 में सलोनी ने 70वीं रैंक हासिल की थी. सलोनी झारखंड जमशेदपुर की रहने वाली हैं. उन्होंने दिल्ली से ही 10वीं, एवं 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ग्रेजुएशन किया.ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. पहले अटेंप्ट में पास नहीं हो पाईं, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने कोचिंग का सहारा नहीं लिया और सेफ्ट स्टडी पर फोकस किया. इसके बाद उन्होंने दूसरे में ही ऑल इंडिया रैंक-70 हासिल कर अपना व अपने परिवार का नाम रोशन किया।

यूपीएससी के लिए कैसे की पढ़ाई

Indian money : 22 जनवरी को लॉन्च होंगे 500 के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये RBI ने क्या कहा


एक इंटरव्यू में सलोनी ने बताया कि इस एग्जाम में सफल होने के लिए आपको सबसे पहले सिलेबस को समझना बेहद जरूरी है. सिलेबस के साथ ही परीक्षा की तैयारी के लिए शेड्यूल बनाना चाहिए और इसी के अनुसार अपना टाइम मैनेजमेंट तय करें. इससे आपको चीजें समझने में आसानी होगी और आप बिना कोचिंग के भी अच्छी तैयारी को अंजाम दे सकते हैं।

उन्होंने तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए कहा कि इस परीक्षा को पास करने के लिए सही रणनीति पर काम करना बेहद आवश्यक है. आपको रणनीति और तय शेड्यूल के अनुसार अध्ययन करना होगा. किसी भी चीज की प्रैक्टिस करते रहें, लगातार कोशिश ही आपको सफलता दिला सकती है।