home page

किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं है IPS अंशिका वर्मा, बिना कोचिंग के ऐसे क्रैक की UPSC परीक्षा

IPS Anshika verma success story: वो कहते है ना 'मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है', ययही सच कर दिखाया है IPS अंशिका वर्मा ने, जिन्होंने अपने बुलंद हौसलों से (How to crack UPSC Exam) सफलता को पाया और आज वो करोड़ों लोगों के लिए मिसाल बन चुकी हैं। आइए विस्तार से जानते है उनकी दिलचस्प कहानी-

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) | सक्सेस स्टोरी (Success Story)की सीरीज में आज हम आपको अंशिका वर्मा की कहानी बताएंगे, जिनकी स्टोरी जितनी दिलचस्प है उससे ज्यादा कहीं प्रेरणादायक भी हैं, जो निश्चित तौर पर आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी।

 

आपको बता दें कि अंशिका वर्मा यूपी के प्रयागराज की रहने वाली हैं, ये जिला आईएस-आईपीएस (IAS-IPS) कोचिंग के लिए यूपी में बेस्ट माना जाता है, लेकिन इसके बावजूद यूपीएसी की तैयारी के लिए अंशिका ने कोई कोचिंग नहीं की और ना ही कोई क्रैश कोर्स (How to crack UPSC Exam) ज्वाइन किया, उन्होंने बस किताबों का अध्ययन किया और दिन-रात नियमबद्ध ढंग से पढ़ाई की और इसी कारण आज वो सफल हैं।

 

Chandi Rate : सोना तो सोना! चांदी के भी बढ़ रहे है दाम, जान लें क्या है कारण, कहां से आ रही डिमांड?

 

अंशिका बहुत ज्यादा खूबसूरत हैं, इसलिए वो सोशल मीडिया (UPSC Exam Strategy) पर काफी लोकप्रिय भी हैं, उन्हें लोग सबसे खूबसूरत IPS के तमगे से नवाजते हैं। अंशिका वर्मा प्रयागराज के एक संभ्रात परिवार से आती हैं, उनके पिता बिजली ऑफिसर (IAS officer kaise bane) थे, उनकी स्कूली पढ़ाई नोएडा में हुई, वो पढ़ने में शुरू से ही काफी मेधावी थीं।

 

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बीटेक किया

उन्होंने साल 2018 में गलगोटिया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बीटेक किया था लेकिन उन्होंने इसके बाद यूपीएसी की परीक्षा (UPSC Exam Syllabus) देने का मन बना लिया और उन्होंने साल 2019 में इसकी परीक्षा भी दी लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली।

Whiskey : अधिकतर लोग नहीं जानते शराब पीने का भी होता है सही तरीका

दूसरी बार में पास की UPSC परीक्षा, 136 वी रैंक हासिल की

इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दूसरी बार भी एग्जाम (UPSC exam kaise crack kare) दिया और इस बार उनकी मेहनत रंग लाई और वो साल 2020 में 136 वी रैंक हासिल की, जिसके बाद वो आईपीएस अधिकारी बनीं।

'सब्जेक्ट को रट-रट कर याद करने से कुछ भी नहीं होता'

उनका मानना है कि 'सफलता का कोई शार्टकट नहीं है, ये बस आपकी मेहनत और आत्मविश्वास पर निर्भर करती है, अंशिका सभी से यही कहती है कि सब्जेक्ट (Indian Administrative services) को रट-रट कर याद करने से कुछ भी नहीं होता है बल्कि उसे समझने का प्रयास करें, जब आप विषय को समझ लेंगे, निश्चित तौर पर आप सफलता हासिल कर लेंगे।'

Whiskey : अधिकतर लोग नहीं जानते शराब पीने का भी होता है सही तरीका

हम सभी को एक प्लान बनाना चाहिए: अंशिका वर्मा

3 जनवरी 1996 को जन्मी अंशिका का कहना है कि 'UPSC एग्जाम देने के लिए हम सभी को एक प्लान बनाना चाहिए क्योंकि (IAS officer Anshika Verma) इसका सिलेबस काफी ज्यादा है, फिर आपको स्टडी मटीरियल चुनना चाहिए और उसे बार-बार रिवाइज करना चाहिए।'