home page

Success Story : 150 बार हुए रिजेक्ट फिर भी नहीं मानी हार, खेल-खेल में खड़ी कर दी 64,000 करोड़ की कंपनी

Success Story : रुआती असफलताओं से सीख लेकर लगातार आगे बढ़ते रहने से एक न एक दिन आपको सफलता मिल ही जाएगी. कुछ ऐसी ही कहानी इन दो दोस्तों की है, जिनका आईडिया 150 बार रिजेक्ट हुआ फिर भी इन्होंने नहीं मानी हार और खड़ी कर दी 64,000 करोड़ की कंपनी, आइये खबर में जानते है इनके बारे में पूरी जानकारी....

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - ‘कोशिश करने वालों की हार नहीं होती’, यह सिर्फ एक कहावत नहीं है, बल्कि लाखों को प्रेरणा देने वाले गोल्डन वर्ड्स (golden words) हैं. ऐसी ही प्रेरणा से हर्ष जैन (Harsh Jain)  ने भी कभी हार नहीं मानने का जज्‍बा पैदा किया और बार-बार रिजेक्‍ट किए जाने पर भी अपने आइडिया पर टिके रहे. आखिरकार उनका भरोसा और लगन संघर्ष से निकलकर सफलता की ओर बढ़ा और हर्ष ने ‘खेल-खेल’ में ही 64 हजार करोड़ रुपये की कंपनी कर खड़ी कर दी.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं ऑनलाइन बेटिंग ऐप ड्रीम 11 (Dream 11) की. आज इस ऐप के बारे में देश का बच्‍चा-बच्‍चा जानता है. इस ऐप पर फैंटेसी क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल सहित तमाम खेल को लेकर सट्टेबाजी की जाती है. लेकिन, आज इस सफलता के मुकाम पर बैठी यह कंपनी कभी पाई-पाई को मोहताज थी और इसे बनाने वाले हर्ष और भावित सेठ के आइडिया को एक-दो बार नहीं पूरे 150 बार सिरे से खारिज किया गया.

कैसे आया ड्रीम 11 का सपना


बात साल 2008 की है, जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी. हर्ष और भावित ने ड्रीम 11 (Dream 11) के आइडिया पर काम करना शुरू किया था. हर्ष कंपनी में डिजाइन, टेक, प्रोडक्‍ट और मार्केटिंग का काम देख रहे थे तो भावित ऑपरेशन का काम संभाल रहे थे. कंपनी बनने के बाद शुरुआत में फंडिंग की काफी दिक्‍कत रही. हर्ष ने खुद कहा था कि साल 2012 के बाद उन्‍होंने कंपनी को फंड दिलाने के लिए 2 साल में करीब 150 वेंचर कैपिटलिस्‍ट से संपर्क किया. सभी ने उनके आइडिया को सिरे से नकार दिया.

फिर पलटी किस्‍मत और…


ड्रीम 11 बनाने के करीब 6 साल बाद यूजर्स की संख्‍या तेजी से बढ़नी शुरू हुई. साल 2014 में इस प्‍लेटफॉर्म पर यूजर्स की संख्‍या 10 लाख पहुंच गई तो 2018 आते-आते 4.5 करोड़ यूजर बन गए. अगले एक साल में ही प्‍लेटफॉर्म पर दो गुना यूजर हो गए और वर्तमान में यह संख्‍या 20 करोड़ के आसपास है. साल 2019 में कंपनी को यूनिकॉर्न का दर्जा मिल गया, जिसका मतलब है कि कंपनी की मार्केट वैल्‍यू 1 अरब डॉलर (करीब 8,100 करोड़ रुपये) से ज्‍यादा हो गई.

ड्रीम 11 की सपनों जैसी सफलता


ड्रीम 11 के प्‍लेटफॉर्म पर यूजर्स की संख्‍या बढ़ने के साथ ही कंपनी को कई और सफलताएं मिलती चली गईं. को 2020 आईपीएल की स्‍पांसरशिप राइट मिल गई और वर्तमान में तो भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी की स्‍पांसरशिप भी ड्रीम 11 के पास ही है. आज कंपनी की मार्केट वैल्‍यू करीब 64 हजार करोड़ रुपये आंकी जा रही है. हर्ष ने साल 2021 में मुंबई में 72 करोड़ का मकान भी खरीदा है. मुंबई में जन्‍में हर्ष ने लंदन से हाईस्‍कूल की पढ़ाई खत्‍म करने के बाद पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की. इसके बाद कोलंबिया यूनिवर्सिटी से एमबीए किया माइक्रोसॉफ्ट में इंटर्नशिप के दौरान ही उन्‍हें ड्रीम 11 बनाने का आइडिया आया था, जिसके बाद रास्‍ता ही बदल गया.