home page

Success story : आईएएस बनने के जुनून में 30 लाख की नौकरी को कहा अलविदा, पहले ही प्रयास में पास की परीक्षा

UPSC Exam : यूपीएससी परीक्षा को पास करना हर युवा का पहला सपना होता है। जिसके लिए कोई अपने से दूर रहकर परीक्षा की तैयारी करता है तो कोई यूपीएससी परीक्षा के लिए बलिदान भी देता है। आज हम भी आपको आईएएस शिवम चंद्रा (IAS Shivam Chandra ) की कहानी बताने जा रहे है जिन्होंने आइएएस बनने के जुनून में अपनी 30 लाख की नौकरी को अलविदा कह दिया। 

 | 
Success story : आईएएस बनने के जुनून में 30 लाख की नौकरी को कहा अलविदा, पहले ही प्रयास में पास की परीक्षा

HR Breaking News, Digital Desk - यूपीएससी में सफलता पाने का सपना कई युवा देखते है जिसके के लिए हर कोई कड़ी मेहनत भी करता है। कई लोग तो इस परीक्षा के लिए कई बलिदान भी देते हैं। कोई परिवार से दूर रहता है तो कोई बढ़िया नौकरी ही छोड़ देता है। आज हम आपको एक ऐसे ही परीक्षार्थी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने इस परीक्षा के लिए 30 लाख की नौकरी को छोड़ दिया और तैयारी करने लगे।

शिवम चंद्रा है इस शख्स का नाम


इस शख्स का नाम शिवम चंद्रा है जो उत्तरप्रदेश के रहने वाले हैं। शिवम ने पहले से ही अफसर बनने के सपना देख लिया था। इसके लिए वे कड़ी मेहनत भी कर रहे थे। बताया जा रहा है कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए शिवम ने 30 लाख की नौकरी को भी छोड़ दिया था। अब शिवम का ये बलिदान उनके काम आया है और शिवम ने कड़ी मेहनत से पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास कर लिया है।


बनना चाहते थे अफसर


हाल ही में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 के परिणाम सामने आए हैं जिसमें शिवम चंद्रा ने भी 453वीं रैंक को हासिल की है। इस सफलता के पीछे शिवम की कड़ी मेहनत छिपी हुई है। सेंट जोसेफ से शिवम ने अपनी शुरुआती पढ़ाई को पूरा किया है। स्कूली पढ़ाई पूरी होने के बाद शिवम ने 2015 में दिल्ली यूनिवर्सिटी में बीटेक में दाखिला ले लिया था। 2019 में शिवम ने अपनी स्नातक की पढ़ाई को पूरा कर लिया। वहीं हमेशा से ही शिवम ने भी अफसर बनने का सपना देखते थे।


पढ़ाई पूरी होने के बाद शिवम ने मुंबई की एक कंपनी में नौकरी करना शुरू कर दिया। यहाँ उन्हें 30 लाख रूपये की सैलरी मिल रही थी। लेकिन 2020 में शिवम ने इस नौकरी से इस्तीफा दे दिया और पूरी तरह से यूपीएससी की तैयारी करने लगे। इसके लिए शिवम प्रयागराज चले आए और खुद से ही इस परीक्षा की तैयारी करना शुरू किया। अब उन्हें उनकी मेहनत का फल मिल चुका है।


ऑनलाइन क्लास के माध्यम से की तैयारी


शिवम ने इलेक्ट्रिकल से बीटेक की पढ़ाई को पूरा किया है। लेकिन वैकल्पिक विषय के तौर पर शिवम ने समाजशास्त्र का चुनाव किया था जिसे उन्होंने बीटेक के दौरान मानविकी के विषय के रूप में पढ़ा था। इलेक्ट्रिकल का सिलेबस काफी बड़ा है इसलिए शिवम ने समाजशास्त्र को चुना था। वहीं ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से ही शिवम ने इस परीक्षा की तैयारी की। अब शिवम को देख कई लोग प्रेरित हो रहे हैं।