home page

Success Story : घर से निकले मॉर्निंग वॉक के लिए खरीद ली 4000 करोड़ की प्रोपर्टी, अब कमाएंगे अरबों, जानिये कौन है ये रईस

Sanjay Hinduja Story : बिजनेस के अवसर कई बार उसके फैसलों से जुड़े होते हैं. भारतीय मूल के ब्रिटिश कारोबारी संजय हिंदुजा एक दिन मॉर्निंग वॉक कर रहे थे और उनकी एक हेरीटेज बिल्डिंग पर पड़ी. उसे खरीदकर तत्‍काल एक प्रोजेक्‍ट में बदल दिया और अब इसके एक-एक फ्लैट 531 करोड़ तक बिकेंगे.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  भारतीय मूल के अरबपति संजय हिंदुजा एक दिन लंदन की गलियों में मॉर्निंग वॉक पर निकले और उनकी नजर एक पुरानी खंडहर बिल्डिंग पर पड़ी. दिमाग में एक आइडिया आया और बिल्डिंग को खरीदने का फैसला कर लिया. अब इस बिल्डिंग पर सुपर लग्‍जरी प्रोजेक्‍ट चल रहा है और तैयार होने के बाद एक-एक फ्लैट को अरबों रुपये में बेचने की तैयारी है. अब सोच रहे होंगे कि आखिर क्‍यों इतना बड़ा फैसला पलक झपकते ही ले डाला.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं भारतीय मूल के अरबपति हिंदुजा परिवार की. यह लंदन की सबसे अमीर फैमिली में शामिल है, जो अशोक लेलैंड, गल्‍फ ऑयल लिमिटेड और इंडसइंड बैंक नाम से बड़े कारोबार कर रहा है. परिवार की तीसरी पीढ़ी के सदस्‍य संजय हिंदुजा ने एक दिन मॉर्निंग वॉक करते समय लंदन की प्रसिद्ध हेरीटेज प्रॉपर्टी ओल्‍ड वॉर ऑफिस (OWO) को देखा और खरीदने का फैसला कर लिया.


कितने में खरीदी हेरीटेज प्रॉपर्टी


हिंदुजा फैमिली ने साल 2015 में ब्रिटिश सरकार से OWO को खरीद लिया. इसके बाद 8 साल तक इसके नवीनीकरण पर काम किया और 9 हजार करोड़ रुपये लगाकर इसे सुपर लग्‍जरी प्रोजेक्‍ट में बदल दिया है. ब्रिटिश सरकार ने हिंदुजा परिवार को 3,973 करोड़ रुपये में यह प्रॉपर्टी बेची थी. इस तरह कुल 13 हजार करोड़ लगाकर सुपर लग्‍जरी प्रोजेक्‍ट तैयार किया.

कितना कमाने की उम्‍मीद


हिंदुजा परिवार ने हाल में सऊदी अरब और यूएई के साथ अपनी डील भी पूरी कर ली है. रिपोर्ट के मुताबिक, OWO में बनने वाले एक-एक फ्लैट की कीमत 42 करोड़ रुपये से शुरू होगी और 531 करोड़ रुपये तक जाएगी. इसकी वजह ये है कि इस प्रॉपर्टी पर बनने वाले फ्लैट के साइज में बहुत बड़ा अंतर होगा. हिंदुजा फैमिली का कहना है कि अगले 5 से 6 साल में निवेश पर रिटर्न आना शुरू हो जाएगा.

कितना बड़ा है प्रोजेक्‍ट


1.88 लाख वर्गफीट में फैले इस प्रोजेक्‍ट के तहत 85 लग्‍जरी अपार्टमेंट बनाए जाने हैं. साथ ही 120 रूम वाला एक होटल और 9 रेस्‍तरां व 3 बार भी बनाए जा रहे हैं. फोर्ब्‍स के मुताबिक, हिंदुजा फैमिली के पास 2023 तक 20 अरब डॉलर (करीब 1.65 लाख करोड़ रुपये) की नेट वर्थ थी. अभी तक बैंकिंग, स्‍टील और वाहन निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले इस परिवार का यह पहला रियल एस्‍टेट बिजनेस है.