home page

Success Story : यूपीएससी परीक्षा में 3 बार फेल, फ्री कोचिंग ने बनाया IAS, टॉप 100 में मिली रैंक

Chandrakant Bagoria IAS Success Story : यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) या आईएफएस (IFS) अधिकारी समेत ए ग्रेड के ऑफिसर की उपाधि मिलती है, उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले के रहने वाले चंद्रकांत बगोरिया ने भी इस एग्जाम को क्लियर कर आईएएस कि कुर्सी हासिल कर ली, आइये खबर में जानते है उनके बारे में गहराई से... 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - कुछ एस्पिरेंट यूपीएससी परीक्षा (upsc exam)के अपने पहले ही प्रयास में आईएएस अफसर बन जाते हैं. वहीं, कुछ का स्ट्रगल लंबा चलता है. उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले के रहने वाले चंद्रकांत बगोरिया को शुरुआत में काफी नाकामियों का सामना करना पड़ा. लेकिन अब आईएएस अफसर उनकी सालों की मेहनत सफल हो गई है. पढ़िए आईएएस चंद्रकांत बगोरिया (Chandrakant Bagoria IAS Success Story) की सक्सेस स्टोरी.


Chandrakant Bagoria IAS Success Story


यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों का एक बैकअप प्लान जरूर होना चाहिए. ऐसा कहना है आईएएस चंद्रकांत बगोरिया का. यह उन्होंने अपने खुद के अनुभव से सीखा. चंद्रकांत आईएएस अफसर बनना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने कई सालों तक बहुत मेहनत की. उनकी लगन और दृढ़ निश्चय देखकर समझा जा सकता है कि मन में कुछ करने का जज्बा हो तो हर मुश्किल सफर भी आसान हो जाता है.


Chandrakant Bagoria IAS Biography


 चंद्रकांत के पिता राजेंद्र बगोरिया उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में शिक्षक हैं. चंद्रकांत की मां भुवनेश्वरी चाहती थीं कि वह सिविल सर्विस में जाएं (Civil Services). इसके लिए उन्होंने चंद्रकांत को खूब प्रेरित किया और असफल होने पर भी हौसला बढ़ाती रहीं. चंद्रकांत के छोटे भाई उत्तराखंड में बीडीओ के पद पर हैं और बहन ने एमटेक की डिग्री हासिल की है.

Chandrakant Bagoria IAS Education Qualification


चंद्रकांत बगोरिया ने प्रारंभिक शिक्षा नानकमत्ता के सरस्वती शिशु मंदिर से हासिल की है. वह बचपन से ही पढ़ाई में काफी होशियार थे और हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश में लगे रहते थे. 2014 में उन्होंने बरेली के एक जाने-माने संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स में बीटेक की डिग्री हासिल की थी. इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ ही वह दिमाग में सिविल सर्विस में जाने का सपना भी बुनने लगे थे.
 


Chandrakant Bagoria UPSC Rank


चंद्रकांत बगोरिया ने इंजीनियरिंग पास करते ही यूपीएससी परीक्षा देना शुरू कर दिया था. वह अपने तीन प्रयासों में असफल हो गए थे. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. फिर उन्होंने 2021 में UPPCS परीक्षा दी (Chandrakant Bagoria UPPCS). वह उसके पहले ही प्रयास में 5वीं रैंक के साथ सफल हो गए थे. लेकिन उनका मन अभी भी आईएएस अफसर बनने में रमा हुआ था. उन्होंने अभ्युदय फ्री कोचिंग का सहारा लिया और 2022 में 75वीं रैंक के साथ आईएएस अफसर बन गए.