home page

Success Story : मेहनत लाई रंग....10वीं पास महिला सालाना कर रही 20 लाख की कमाई

Success Story Neetu Yadav : आज हम आपको इस वाक्या के माध्यम से बताने जा रहे है नीतू यादव के बारे में जिन्होनें केवल 10वीं तक पढ़ाई की है, नीतू यादव के जूट क्राफ्ट प्रोडक्‍ट्स दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात समेत देश के कई राज्‍यों में धूम मचा रहे हैं. इससे उनको सालाना 20 लाख रुपये की इनकम होती है, आइए खबर में जानते है इनके बारे में पूरी जानकारी।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - कारोबार में सफल होने के लिए व्‍यक्ति का पढ़ा-लिखा या फिर अमीर जरूरी नहीं है. अगर व्यक्ति के पास हुनर, मेहनत और संघर्ष की भावना है, तो वह कुछ भी कर सकता है. इस बात को मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव की एक महिला ने साबित कर दिखाया है. इस महिला ने शादी के बाद अपना जूट क्राफ्ट का व्यवसाय शुरू किया और आज सालाना 15 लाख रुपये से ज्यादा कमा रही है. इसके साथ वह गांव की महिलाओं को भी प्रशिक्षित कर रही है.

नीतू यादव ने बताया कि मेरे पास कोई भी हुनर नहीं था और मैंने बस दसवीं तक पढ़ाई पूरी की थी. हालांकि मुझे अपने जीवन में कुछ करना था, तो जूट क्राफ्ट का बिजनसे शुरू करने का आइडिया आया. इसके बाद मैंने यह बिजनेस शुरू किया और उसके बाद कुछ महिलाओं को भी प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया. इसके बाद मैंने जेल में भी जाकर महिलाओं को प्रशिक्षित किया, ताकि महिला कैदी भी रोजी-रोटी कमा सकें. साथ ही बताया कि इस बिजनेस के साथ मिलकर कई महिलाएं हर महीने का 5000 से लेकर 10000 रुपये तक की इनकम जनरेट कर रही हैं.

कामयाबी में परिवार का बड़ा योगदान


नीतू यादव अपनी सफलता का श्रेय अपने पति और परिवार को देती हैं. उन्होंने बताया कि शादी के बाद मेरे इस व्यवसाय में मेरे पति बहुत ही साथ देते हैं. परिवार भी खूब सहयोग करता है. साथ ही बताया कि मैं कहीं भी बाहर जाती हूं, तो मेरे पति अपना काम छोड़कर मेरे साथ आ जाते हैं. मेरी इस सफलता में मेरे पति और परिवार का बहुत बड़ा हाथ है.
 

सालाना 20 लाख की इनकम


नीतू यादव ने बताया कि अभी हमारा यह जूट क्राफ्ट का प्रोडक्ट मध्य प्रदेश के अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात समेत देश के कई राज्यों में जाता है. इससे हम सालाना 15 से 20 लाख की कमाई करते हैं. इस बिजनेस के साथ जुड़ी महिलाएं भी अच्छा खासा पैसा कमा रही हैं.