home page

Success Story : 50 साल की हुई ये डेयरी कंपनी, नाम में मां जोड़कर गाड़ दिए सफलता के झंडे, नोयडा से शुरू होकर दुनियाभर में कर रही कारोबार

Success Story : देशभर में अमूल की डेयरी होने के बावजूद भी शहरों में दूध की आपूर्ति पूरी नहीं हो पा रही थी। दिल्ली (Delhi )व उसके आसपास के इलाको में दूध की भारी कमी थी। इसलिए इस कमी को पूरा करने के लिए मदर डेयरी की स्थापना की गई। जानिए विस्तार से-
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। मदर डेयरी का पहला मिल्क बूथ 1974 में खोला गया. तब मिल्क बूथ उन्हीं को दिया जा रहा था जो रिटायर्ड सैनिक हो. 1964 में नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड का गठन किया गया और इसी के तहत 1974 में मदर डेयरी की शुरुआत हुई.

मदर डेयरी पर टोकन से दूध दिया जाता था. लोग सुबह-सुबह मदर डेयरी के बूथ पर जाते और टोकन लेकर अपने बर्तनों में दूध भरते. इससे लोगों को पैकेट बंद दूध की तुलना में सस्ता दूध तो मिला ही साथ में दिल्ली व आसपास के पशु पालकों को दूध का सही दाम भी मिलने लगा. 

मदर डेयरी आज हर दिन करीब 32 लाख लीटर दूध बेचती है. मदर डेयरी की शुरुआत जिस प्लान के तहत हुई उसका नाम ऑपरेशन फ्लड था. यह दुनिया का सबसे बड़ा डेयरी डेवलपमेंट प्रोग्राम था. इस प्रोग्राम को आप श्वेत क्रांति के नाम से जानते होंगे. मदर डेयरी आज दिल्ली में दूध की 68 फीसदी जरूरत को अकेले पूरी करती है. मदर डेयरी का उसके नाम और कीमत की वजह से लोगों से जो जुड़ाव हुआ, उसी का नतीजा रहा कि पहले से स्थापित अमूल को टक्कर देते हुए मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर ( Delhi - NCR ) में अपना नाम बना लिया.

मदर डेयरी ने शुरू से ही देशव्यापी होने की बजाय पहले दिल्ली-एनसीआर ( Delhi - NCR ) में ध्यान केंद्रित किया. मदर डेयरी का पहला प्लांट नोएडा में ही लगाया गया था. पहले सिर्फ दूध बेचने वाली मदर डेयरी ने धीरे-धीरे अपने प्रोडक्ट्स का पोर्टफोलियो बढ़ाया और आज खाद्य तेल, फल-सब्जियां, मक्खन, आइसक्रीम, जूस व जैम आदि भी मदर डेयरी बेचती है. सफल मदर डेयरी का ही ब्रांड है जिसने भारत में संभवत: सबसे पहले फ्रोजन मटर बेचना शुरू किया था.

कंपनी को मदर डेयरी नाम लोगों से भावनात्मक रूप से जुड़ने के लिए दिया गया था. इसके पीछे संदेश यह था कि जैसे मां बच्चे का पालन-पोषण करती है उसी तरह से मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर ( Delhi - NCR ) में लोगों को तंदुरुस्त बनाने में मदद कर रही है. मदर शब्द का इस्तेमाल नाम में करना हिट रहा. 

आज मदर डेयरी के देशभर में प्लांट्स हैं. मदर डेयरी अब पूरे देश में अपने प्रोडक्ट्स तो सप्लाई करती ही है. विदेशों में भी इसके उत्पाद भेजे जाते हैं. बड़ी बेवरेज कंपनियां भी मदर डेयरी से दूध खरीदती हैं.