home page

Success story : खूबसूरती के मामले में बॉलीवुड हसीनाओं को भी मात देती है ये महिला IPS अफसर, पहले रह चुकी है डॉक्टर

IPS officer Navjot Simi : आज हम आपको एक ऐसी महिला IPS अधिकारी के बारे में बताने जा रहे है  जिसकी खूबसूरती के सामने बॉलीवुड हसीनाएं भी फीकी, इस आईपीएस अधिकारी की इंस्टाग्राम पर अच्छी खासी फैन फोलोइंग हैं, इंस्टाग्राम पर उनके 12 लाख फॉलोवर्स हैं, आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी।
 | 
Success story : खूबसूरती के मामले में बॉलीवुड हसीनाओं को भी मात देती है ये महिला IPS अफसर, पहले रह चुकी है डॉक्टर

HR Breaking News, Digital Desk - देश में सिविल सर्विस का ऐसा क्रेज है कि हर साल लाखों लोग इसमें शामिल होने के लिए अपने बने बनाए करियर को छोड़कर आ जाते हैं. पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली नवजोत सिमी भी इन्हीं लोगों में से एक हैं. दरअसल, नवजोत सिमी एक डॉक्टर थीं. लेकिन उन्होंने डॉक्टर की नौकरी छोड़कर सिविल सर्विस का रास्ता चुना और वह अपनी कड़ी मेहनत और लगन के बूते आईपीएस अधिकारी बन गईं.  


नवजोत सिमी बिहार कैडर (IPS officer Navjot Simi) की 2017 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं. यहां गौर करने वाली बात ये है कि सिमी अपने काम के अलावा लुक्स के लिए भी छाई रहती हैं. इंस्टाग्राम पर उनकी अच्छी खासी फैन फोलोइंग है. इंस्टाग्राम पर उनके 12 लाख फॉलोवर्स हैं. सिमी ने 2016 में पंजाब सिविल सर्विस का एग्जाम क्लियर किया, लेकिन उनका सपना आईपीएस बनने का था.  


सिमी ने अपने सपने को साकार करने के लिए यूपीएससी की तैयारी शुरू की और 735वीं रैंक के साथ आईपीएस अधिकारी बनीं. सिमी ने अपनी शुरुआती शिक्षा पंजाब से की. वहीं, आईपीएस अधिकारी बनने से पहले सिमी डॉक्टर भी थीं. दरअसल, 2010 में सिमी ने बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) की डिग्री हासिल की थी. ऐसे में उनका डेंटिस्ट का करियर अच्छा जा रहा था. 


नवोजत सिमी ने डॉक्टर बनने के बाद तय किया कि उन्हें आईपीएस बनना है. इसे पूरा करने के लिए वह दिल्ली आ गईं और यहां के एक कोचिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेकर उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी. वहीं, सिमी अपने लुक्स के अलावा अपनी शादी को लेकर भी सुर्खियों में छा गई थीं. उन्होंने आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला से साल 2020 में वैलेंटाइन डे के दिन उनके ही ऑफिस में लव मैरिज की थी.  


दरअसल, पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला जब हावड़ा में एसडीओ के रूप में कार्यरत थे और सिमी बिहार के पटना में एसीपी थी, तो इस दौरान दोनों नजदीक आए. दोनों ने जल्द ही शादी का फैसला कर लिया. हालांकि, काम की वजह से दोनों के पास शादी के लिए वक्त नहीं था. ऐसे में सिमी हावड़ा गईं और उन्होंने तुषार के ऑफिस में ही उनसे शादी रचा ली.   
सिमा और तुषार ने इस शादी को बेहद की सादे तरीके से किया. शादी के बाद सिमी ने कहा था कि दोनों ने बेहद ही सादगी के साथ ये शादी की है. इसकी तस्वीर भी उन्होंने शेयर की थी, जिसमें उनके कुछ रिश्तेदारों को देखा सकता था. सिमी ने कहा था कि वह जल्द ही रिसेप्शन का आयोजन करेंगी, जिसमें सभी रिश्तेदारों को बुलाया जाएगा.