home page

Success Story : इस महिला ने 1.5 साल में खड़ी कर दी 25 करोड़ की कंपनी

ये तस्वीर आज के बदलते भारत की है, जहां महिलाएं अब पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहीं हैं और शायद कहीं उससे आगे भी हैं। कामयाबी की जिस ऊंचाईं पर पहले सिर्फ मर्दों का राज था, अब महिलाएं भी पहुंच रही हैं। आज हम आपको एक ऑनलाइन वेबसाइट चलाने वाली लड़की की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। आज महिलाएं किसी भी चीज में पीछे नहीं हैं. महिला उद्यमी अपने और अन्य लोगों के लिए नए काम लेकर आ रही हैं. भारत में चीजें डिजिटल इंडिया की ओर जा रही हैं, लेकिन आज भी लोग अपनी पारंपरिक दुकानों के प्रति लगाव महसूस करते हैं, जहां वे प्रोडक्ट को टच एंड फील करके खरीदते हैं. ऐसी ही एक ऑनलाइन वेबसाइट चलाने वाली लड़की की सक्सेस स्टोरी से हम आपको आज रू-ब-रू करा रहे हैं. जानिए कैसे उन्होंने 1 करोड़ रुपये खर्च कर अपनी कंपनी की एसेट वैल्यू 25 करोड़ रुपये कर ली है।

सांभवी का इनोवेटिव आइडिया: सांभवी सिन्‍हा ने एक ऐसा ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म खोला है, जहां पर प्रोडक्‍ट्स की बुकिंग तो ऑनलाइन होती है, लेकिन कस्‍टमर खरीदारी उसको देख-परख कर अपनी नजदीकी दुकान से कर सकते हैं. सांभवी की वेबसाइट का नाम शॉपमेट.इन है।


इस तरह सांभवी ने शुरू की अपनी कंपनी: इस वेबसाइट पर आप किसी प्रोडक्‍ट को ऑनलाइन बेस्‍ट प्राइस में डील करके अपने पास की दुकान से ले सकते हैं. सांभवी ने इसके जरिए कुछ लोगों को रोजगार भी दिया है. उनकी इस कंपनी में 8 लोग काम करते हैं. सांभवी सिन्‍हा ने यह कंपनी दिसंबर, 2015 में 1 करोड़ रुपए का निवेश कर शुरू की थी. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए उन्होंने अपने पैरेंट्स और कुछ दोस्‍तों से मदद भी ली थी. उनकी कंपनी शॉपमेट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का कुल एसेट्स करीब 25 करोड़ रुपए है. कंपनी की सालाना इनकम 50 लाख रुपए है।

एक से दो फीसदी कमीशन ही कमाती हैं: सांभवी सिन्‍हा इस काम से 1-2 फीसदी का ही कमीशन कमाती हैं. उनकी कंपनी दिल्‍ली, गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा में काम कर रही है. आने वाले समय में अन्‍य शहरों में वह अपनी कंपनियों का एक्‍सपेंशन करेंगी. प्रोडक्‍ट्स की खरीदारी कोई भी कस्‍टमर कंपनी की वेबसाइट http://www.shopmate.in पर जाकर कर सकता है।


25 साल की उम्र में किया बिज़नेस शुरू: कॉमर्स ग्रेजुएट सांभवी सिन्‍हा 25 साल की हैं. वह अमेरिका से पढ़ाई कर आई हैं. शॉपमेट एक ऐसा ऑनलाइन प्‍लेटफार्म है, जहां इलेक्‍ट्रॉनिक, आईटी, बाइक, इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम्स जैसे लैपटॉप, टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन और कार आदि की बुकिंग की जाती है, जिससे प्रोडक्‍ट्स को खरीदने और बेचने वाले दोनों को फायदा होता है. इससे कस्‍टमर को अपनी पसंद का कोई भी समान बेहतर प्राइस में अपने पास की दुकान से मिल जाता है.