home page

Success Story : खूबसूरती में किसी हीरोइन से कम नहीं ये महिला IAS, मॉडलिंग करियर छोड़ सिर्फ 10 महीने की सेल्फ स्टडी कर बनी अफसर

IAS Success Story : आज हम आपको बेहद खुबसूरत महिला IAS अफसर की कहानी बताने वाले है जिन्होने मात्र दस महीने की सेल्फ स्टडी कर आईएएस की कुर्सी हासिल कर ली। इस महिला अफसर ने मॉडलिंग छोड़ IAS को चूना और अपने माता-पिता का सपना पूरा किया। आइए जानते है इनकी पूरी कहानी...

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : भारत देश में यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इसमें पास होने के लिए परीक्षार्थी 14-15 घंटे कड़ी मेहनत के साथ पढ़ाई करते हैं। वहीं कुछ परीक्षार्थी नौकरी करते हुए भी यूपीएससी की तैयारी करते हैं, तो कई ऐसे भी होते हैं जो परीक्षा की तैयारी के लिए नौकरी भी छोड़ देते हैं। उन्हीं में से एक परीक्षार्थी ऐसी भी (Ias Aishwarya Sheoran) हैं, जिन्होंने मां के सपनों को पूरा करने के लिए मॉडलिंग को चुना और बाद में यूपीएससी के लिए मॉडलिंग को अलविदा (UPSC success story) कह दिया।


मॉडलिंग करियर चुन किया मां का सपना पूरा


वर्ष 2018 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास (Passed UPSC exam in first attempt) करने वाली आईएएस ऐश्वर्या श्योरण मिस इंडिया फेमिना रह चुकी हैं। ऐश्वर्या दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स  से ग्रेजुएशन करने के बाद अपनी मां का सपना पूरा करने के लिए मॉडलिंग में करियर बनाने का निर्णय किया।

आईएएस ऐश्वर्या बचपन से पढ़ाई में काफी होशियार थीं। उन्होंने दिल्ली के चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की। बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में  97.5 प्रतिशत अंक लाकर टॉप भी किया। 


UPSC के लिए छोड़ दिया मॉडलिंग करियर


आईएएस ऐश्वर्या (IAS Aishwarya) साल 2014 में दिल्ली में क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस बनीं। इसके बाद वह साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में शामिल हुईं और फाइनलिस्ट रहीं। हालांकि इसके बाद ही उन्होंने अपना मॉडलिंग करियर छोड़कर यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं। ऐश्वर्या ने कॉलेज के बाद 2018 में कैट की परीक्षा भी दिया और उनका चयन भी हो गया था, लेकिन उन्होंने एडमिशन नहीं लिया। 


पहले प्रयास में की UPSC की परीक्षा पास 


आपको बता दें कि ऐश्वर्या (IAS Aishwarya) की मां ने बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन के नाम पर उनका नाम रखा था। मॉडलिंग करियर छोड़कर यूपीएससी के लिए ऐश्वर्या ने 10 महीने घर पर ही रहकर तैयारी की। बिना कोचिंग के ही उन्होंने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा (upsc exam) पास कर ली। पहले ही प्रयास में उन्होंने 93वीं रैंक हासिल की थी।


ऐश्वर्या सोशल मीडिया पर रहती है काफी ज्यादा एक्टिव


ऐश्वर्या सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव (Aishwarya active on social media) रहती हैं। वह खूबसूरती में भी किसी हीरोइन से कम नहीं दिखती हैं।  आए दिन वह अपनी तस्वीरें पोस्ट करती हैं। इंस्टाग्राम पर ऐश्वर्या के 208K फॉलोअर्स हैं।