home page

Success Story : तुम कौन सी कलेक्टर हो... इस सवाल ने बदली जिंदगी, आज IAS बन संभाल रहीं ये जिम्मेदारी

Success Story in hindi : आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसी आईएएस अधिकारी की सक्सेस स्टोरी बताने जा रहे है जो हर किसी को प्रेरणा को देने वाली है, आजकल  वे सोशल मिडिया पर यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को मोटिवेट करने का भी काम करती हैं. आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आईएएस डॉ. प्रियंका शुक्ला (IAS Priyanka Shukla Story) सोशल मीडिया पर खासा एक्टिव रहती हैं. यहां ट्विटर पर उनके 3 लाख से अधिक फॉलोवर्स हैं. वहीं वह ट्विटर पर समय समय पर अपडेट साझा करती रहती हैं. वहीं वे यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को मोटिवेट करने का भी काम करती हैं.


कहानी आईएएस डॉ. प्रियंका शुक्ला की


संघ लोक सेवा आयोग द्वारा हर साल सिविल सेवा परीक्षा UPSC CSE का आयोजन किया जाता है जिसमें देश के मात्र गिने चुने उम्मीदवार ही सफल होते हैं. हालांकि इस परीक्षा में आवेदन लाखों की संख्या में की जाती है. इन गिनेचुने अभ्यर्थियों में से मात्र कुछ ही होते हैं जिनकी कहानी लोगों को लिए प्रेरणादायी होती है. क्योंकि कुछ लोगों की कहानियां संघर्ष से भरी होती है जो उन्हें हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है. आज हम ऐसे ही किसी कहानी के बारे में आपको बताने वाले हैं. हम आपको कहानी बताएंगे डॉ. प्रियंका शुक्ला की.
 

कौन हैं प्रियंका शुक्ला


डॉ. प्रियंका शुक्ला आईएएस अधिकारी है IAS Dr. Priyanka Shukla जो वर्तमान में छत्तीसगढ़ में कार्यरत हैं. वर्तमान में वह विशेष सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा अतिरिक्त प्रभार मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आयुष संचालक, नगरीय प्रशासन एवं विकास का अतिरिक्त प्रभार सौपा गया है. इतने सारे मिले प्रभारों और विभागों के काम को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनपर छत्तीसगढ़ सरकार काफी भरोसा करती है.


आईएएस बाद में, पहले की डॉक्टरी की पढ़ाई


आईएएस डॉ. प्रियंका शुक्ला IAS Priyanka Shukla Story सोशल मीडिया पर खासा एक्टिव रहती हैं. यहां ट्विटर पर उनके 3 लाख से अधिक फॉलोवर्स हैं. वहीं वह ट्विटर पर समय समय पर अपडेट साझा करती रहती हैं. वहीं वे यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को मोटिवेट करने का भी काम करती हैं. प्रियंका IAS Priyanka Shukla Motivational Story के मातापिता की इच्छा थी वह यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस बने लेकिन उन्होंने बतौर पढ़ाई डॉक्टरी को चुना और एमबीबीएस की पढ़ाई (MBBS studies) की पढ़ाई की. इसके लिए उन्होंने किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. इसके बाद एमबीबीएस की डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने लखनऊ में प्रैक्टिस शुरू किया.
 

एक सवाल ने बदली जिंदगी


डॉक्टरी के पेशें के दौरान वे एक बार स्लम बस्ती की जांच के लिए पहुंची थी. इस दौरान उन्होंने देखा कि एक महिला खुद गंदा पानी पी रही थी और अपने बेटे को भी वही पिला रही थी. महिला को ऐसा करते देख उनसे रहा नहीं गया और उन्होंने महिला को ऐसा करने से रोका. इसपर उस महिला ने उनकी बात मानने की बजाय उनसे सवाल किया और कहा कि तुम कहीं की कलेक्टर हो क्या बस यह एक सवाल था कि उनके जीवन को नया आयाम मिल और उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने का मन बना लिया.
 

अंतत: बन गईं आईएएस


डॉ. प्रियंका शुक्ला को पहली ही बार में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता नहीं मिली. सिविल सेवा परीक्षा के पहले प्रयास में उन्हें विफलता मिली लेकिन उन्होंने हार नहीं मानीं. साल 2009 में उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की और आईएएस बन गईं. उनके बेहतरीन कार्यों के लिए उन्हें राष्ट्रफति से पुरस्कार भी मिल चुका है.