home page

Pension Scheme : ये सरकारी योजना आपको देगी पूरी उम्र पैसा, बस इन्वेस्ट करने होंगे केवल 7 रूपए, पूरी इनकम होगी टैक्स फ्री

 अगर आप एक ऐसी योजना देख रहे हैं जिसमे कम से कम इन्वेस्टमेंट हो और इनकम पूरी उम्र  और वो भी टैक्स फ्री तो ये स्कीम सबसे बेस्ट हैं।  आइये जानते हैं इस स्कीम की पूरी डिटेल  
 
 | 
apy

HR Breaking News, New Delhi  : बुढ़ापे के खर्चे की चिंता हर किसी को होती है. अगर आप भी अपना बुढ़ापा सिक्योर करना चाहते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. आज यहां हम आपको ऐसी सरकारी योजना (national pension scheme) के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश कर आप मासिक पेंशन के रूप में मोटी रकम हासिल कर सकते हैं. ये योजना है- अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY). आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सबकुछ.

जानिए क्या है अटल पेंशन योजना?

गौरतलब है कि अटल पेंशन योजना साल 2015 में शुरू हुई थी. पहले ये योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है. इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है. इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. यह एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपका निवेश सुरक्षित है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके लिए आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए.

योजना के ये हैं बेनिफिट 

- आपको बता दें कि सरकार की इस शानदार योजना में आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा.
- इसमें अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए बस प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे.

5,000 रुपये की मिलेगी मासिक पेंशन

- अब बात करते हैं इस योजना के लाभ की. इस योजना में अगर आप हर दिन 7 रुपये जमा करते हैं तो आप प्रति माह 5000 रुपये पेंशन पा सकते हैं.
- वहीं, इसमें आप हर महीने 42 रुपये जमा करते हैं तो 1000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेंगे.
-अगर आप 2000 रुपये पेंशन चाहते हैं तो आपको 84 रुपये निवेश करना होगा. 
- अगर आप 3000 रुपये मासिक पेंशन चाहते हैं तो आपको 126 रुपये मासिक निवेश करना होगा.
- अगर आप 4000 रुपये मासिक पेंशन पाना चाहते हैं तो हर महीने 168 रुपये जमा करने होंगे.

मिलेगा टैक्स बेनिफिट

- इस योजना की कई खासियत है.
- इसमें निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है.
- दरअसल, इसमें से टैक्सेबल इनकम को घटा दिया जाता है.
- इसके अलावा कुछ मामलों में 50,000 रुपये तक का एक्स्ट्रा टैक्स बेनिफिट मिलता है.
- इस योजना में 2 लाख रुपये तक का डिडक्शन मिलता है.


जानिए योजना का प्रावधान 

इस योजना के तहत अगर किसी निवेशक की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी/पति इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकते हैं और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकते हैं. एक विकल्प यह भी है कि उस व्‍यक्ति की पत्नी अपने पति की मौत के बाद एकमुश्त रकम का दावा कर सकती है. अगर पत्नी की भी मौत हो जाती है तो एक एकमुश्त रकम उनके नॉमिनी को मिलती है.