home page

Ration Card Update : अब सिर्फ ये लोग बनवा सकेंगे राशन कार्ड, बदल गया है पूरा प्रोसेस

राशन कार्ड एक बहुत अहम डॉक्यूमेंट है क्योंकि इससे देश के करोड़ों लोगों को बहुत कम कीमत या फिर फ्री में राशन मिलता है ।  पर अब सरकार ने ये एलान किया है के ये लोग ही अब राशन कार्ड बनवा सकेंगे और इसे बनवाने का प्रोसेस भी बदल गया है।  
 | 
ration card

 HR Breaking News, New Delhi : राशन कार्ड देश में इसलिए जरूरी है ताकि लोगों को सरकार की तरफ से मिलने वाला राशन सस्ती दरों पर मिल सके. कोरोना के दौरान सरकार की तरफ से खाने के तेल से लेकर गेहूं, नमक तक सब बांटा गया, लेकिन क्या आपको पता है कि राशन कार्ड पर सभी को फ्री में राशन नहीं मिलता है. राशन कार्ड बनवाने के लिए भी कुछ जरूरी चीजें होती हैं उसी के मुताबिक लोगों को पेपर पेश करने होते हैं. 

BPL राशन कार्ड लिस्ट 2023 में हो तो आपको पहले यह क्लियर करना होगा कि आपकी सालाना आय 18000 रुपये से कम होनी चाहिए. यदि ऐसा है तो आपको लिस्ट में शामिल कर लिया जाएगा. यदि यह इससे कम है. तो आपको आयुष्मान कार्ड लिस्ट और BPL राशन कार्ड दोनों लिस्ट के लिए योग्य माना जाएगा और आपका नाम दोनों लिस्ट में आ जाएगा.

BPL राशन कार्ड के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
परिवार के सभी मेंबर की फोटो
जाति प्रमाण पत्र
परिवार पहचान पत्र
स्थाई प्रमाण पत्र
बीपीएल आवेदन पत्र
पुराना राशन कार्ड
आय प्रमाण पत्र
आधार कार्ड पैन कार्ड

आपको बता दें कि सरकार के पास परिवार पहचान पत्र शिकायत पोर्ट में राशन कार्ड शिकायत के तहत राशन कार्ड का ऑप्शन मौजदू है. इसके लिए ऑनलाइन शिकायत की जा सकती है. अगर आप बीपीएल कार्ड के लिए जरूरी चीजों को पूरा करते हैं तो आप पोर्टल पर जाकर अपना परिवार आईडी नंबर और सदस्य हरियाणा का सेलेक्शन करना है. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. अब आपको उस ओटीपी को भरकर सबमिट करना है. बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट के तहत ऑनलाइन शिकायत की जा सकती है. आपको बता दें कि यह नियम केवल हरियाणा के लिए है.