home page

Karnal Yamunanagar Rail Line हरियाणा को नई रेल लाइन की सौगात, 50 प्रतिशत काम पूरा

हरियाणा सरकार (haryana sarkar) ने प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात दी है। योजना के तहत सरकार ने हरियाणावासियों को नई रेल लाईन (railline) की सौगात दी है। जिसका काम 50 प्रतिशत हो चुका है। आइए नीचे खबर में जानते है नई रेलवे लाइन को लेकर लेटेस्ट अपडेट
 | 
Karnal Yamunanagar Rail Line हरियाणा को नई रेल लाइन की सौगात, 50 प्रतिशत काम पूरा

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, हरियाणा सरकार ने ‘करनाल-यमुनानगर’ नई रेल लाइन (karnal Yamunanagar Rail Line project) परियोजना को मंजूरी दे दी है। करीब 883.78 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की डीपीआर (DPR) को हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम  (Haryana Rail Infrastructure Development Corporation) (एचआरआईडीसी) रेल मंत्रालय और हरियाणा सरकार (Ministry of Railways and Government of Haryana) ने अंतिम रूप दे दिया है। परियोजना लगभग चार वर्ष की अवधि में क्रियान्वित होगी।

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

 


मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar lal) की केंद्रीय रेल मंत्री के साथ हुई विभिन्न बैठकों में राज्य सरकार ने सितंबर, 2019 में प्रेषित मसौदा रिपोर्ट में रेल मंत्रालय द्वारा दिए सभी सुझावों को शामिल करने के बाद हरियाणा सरकार ने 20 जुलाई को परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दी है।

 


करनाल स्टेशन से होगी शुरुआत
प्रस्तावित करनाल-यमुनानगर नई रेल लाइन दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन (delhi ambala railway line) पर मौजूदा करनाल रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और अंबाला-सहारनपुर रेलवे लाइन (Ambala-Saharanpur Railway Line) पर मौजूदा जगाधरी-वर्कशॉप रेलवे स्टेशन से जुड़ेगी। अंबाला छावनी के रास्ते करनाल से यमुनानगर तक मौजूदा रेल मार्ग से दूरी 121 किलोमीटर है। करनाल और यमुनानगर के बीच सड़क मार्ग से दूरी 67 किलोमीटर है। इस प्रकार 64.6 किलोमीटर लंबी यह प्रस्तावित नई रेलवे लाइन, इन दोनों शहरों के बीच सबसे छोटा लिंक प्रदान करेगी।

 

बढ़ेगी कनेक्टीविटी, बढ़ेगा विकास
करनाल-यमुनानगर रेल लाइन कलानौर में ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के लिए फीडर रूट कनेक्टिविटी प्रदान करेगी, जिससे करनाल-यमुनानगर क्षेत्र में लॉजिस्टिक पार्कों के विकास में मदद मिलेगी। कनेक्टीविटी बढ़ने के साथ साथ इंद्री, लाडवा और रादौर के प्लाईवुड एवं लकड़ी, औद्योगिक उत्पादों, धातु उद्योग, उर्वरकों आदि के लिए बाजार तक त्वरित पहुंच उपलब्ध कराएगी।

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

 

करनाल, पानीपत और मध्य हरियाणा के अन्य हिस्सों को सीधा संपर्क प्रदान करते हुए यह नई लाइन पूर्वी डीएफसी के लिए एक फीडर मार्ग के रूप में कार्य करेगी, जिसमें कलानौर स्टेशन (यमुनानगर के साथ) पर रेलवे के साथ इंटरचेंज पॉइंट होगा। इसके अलावा, यह परियोजना हरियाणा के दक्षिणी एवं पश्चिमी हिस्सों को पवित्र शहर हरिद्वार से सीधे जोड़ेगी।