home page

special train हरियाणा से बांग्लादेश रवाना हुई पहली ट्रेन, बड़ी वजह आई सामने

Haryana special train रेलवे विभाग की ओर से एक बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के मुताबिक हरियाणा से बांग्लादेश (Bangladesh) के लिए पहली ट्रेन रवाना की गई है। जिसके पीछे बड़ी वजह निकल कर आ रही है। आइए जानते है पूरा मामला
 | 

 HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, रेलवे विभाग की ओर से एक बड़ी खबर सामने आई है. हिसार उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल से हिसार के नजदीक स्थित सातरोड स्टेशन से बांग्लादेश के बनापोल के लिए पहली पार्सल ट्रेन बुधवार को रवाना हुई है. रेलवे वाणिज्य विभाग के निर्यातकों के सतत प्रयासों के द्वारा ही ट्रर्कों के स्थान पर ट्रेन से माल बेचने का निर्णय लिया गया और इस पार्सल ट्रेन में टेक्सटाइल (धागा ) लदान हुआ जो मेसर्स गोयल फ्रेट प्राइवेट लिमिटेड, हिसार द्वारा निर्यात किया जाता है.

 

इन रूट से होकर जाएगी पार्सल ट्रेन 
बता दे की इस ट्रेन का किराया रेलवे बोर्ड के फ्रेट मार्केटिंग निदेशालय के निर्देशानुसार तय किया गया है और इससे कुल 11252 यार्न के पैकेज के लदान से रेलवे को 27 लाख 10 रुपयों का राजस्व प्राप्त हुआ है. बता दें कि यह पार्सल ट्रेन रोहतक,गाजियाबाद, प्रयागराज, धनबाद,अलीगढ़, टुंडला,आसनसोल, गया,बनगांव के रास्ते से बनापॉल जाएगी और इस ट्रेन से भविष्य में पार्सल ट्रेन चलने का मार्ग प्रशस्त हुआ है और निर्यातकों ने भी रेल के द्वारा माल भेजने का आश्वासन दिया.बता दे की ट्रक से माल भेजने में समय और धन दोनों ही ज्यादा लगते थे लेकिन अब रेलवे के इस कदम से उद्योग और रेलवे दोनों को ही लाभ होगा.

 

 

महज 90 मिनट मे होगा अब हिसार से दिल्ली का सफर
बता दे की हिसार में महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट के विस्तार का कार्य तेजी से जारी है और इसके साथ में हिसार एयरपोर्ट और दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की रेल कनेक्टिविटी भी होगी और इस रेलमार्ग का रूप जल्द ही तय होगा. बता दे की रूट पर रैपिड ट्रेन चलाई जाएगी और जिससे दिल्ली का सफर 90 मिनट में तय होगा.


जल्द ही हिसार से दिल्ली के बीच बनेंगे 10 नए रेलवे स्टेशन
हिसार से दिल्ली के बीच 10 नए रेलवे स्टेशन बनाएं जाने का प्लान तैयार किया जा रहा है और वही इसके साथ रोहतक एलिवेटेड रेलवे लाइन के नीचे एक सड़क भी बनाई जाएगी और इस नई रेलवे लाइन से इकोनॉमिक कॉरिडोर का लिंक भी जोड़ा जाएगा ताकि हिसार सहित आसपास के क्षेत्र आर्थिक रूप संपन्न हो सके.