home page

Astro Tips: देर रात तक जागना आपका ग्रह कमजोर होने का हैं लक्षण, आज ही करें ये 5 उपाय

How To Strong Weak Moon: ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि जब भी किसी व्यक्ति का कोई ग्रह कमजोर हो जाता हैं तो उसे अपने जीवन में अनेक समस्याओं का सामना करना पड सकता हैं। जी हाँ जैसे कईं लोग रात को देर तक नहीं सो पाते ये भी आपकी कुण्डली के ग्रह का कमजोर होने का ही लक्षण हैं। आइए जानते हैं इसके उपाय...
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। Remedies For Strong Moon In Kundali: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के जीवन पर हर ग्रह का अलग प्रभाव होता है. हर ग्रह के मजबूत या कमजोर होने पर व्यक्ति को अलग-अलग तरह के प्रभाव देखने को मिलते हैं. नौ ग्रहों का व्यक्ति के जीवन पर अनुकूल और प्रतिकूल दोनों तरह का प्रभाव देखने को मिलता है.

कहते हैं कि जब कोई ग्रह मजबूत स्थिति में हो तो व्यक्ति को अनुकूल प्रभाव मिलते हैं. जीवन में हर कार्य में सफलता की प्राप्ति होती है. वहीं, कमजोर ग्रह व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. ग्रहों के कमजोर होने पर व्यक्ति को कई तरह की लक्ष्ण देखने को मिलते हैं.  

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों के कमजोर होने पर व्यक्ति कई तरह की समस्याओं से घिर जाता है. अगर व्यक्ति की कुंडली में चंद्र ग्रह कमजोर स्थिति में है, तो व्यक्ति को मानसिक रूप से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसा व्यक्ति रात को देर तक जागता है. ऐसे में अगर आपके परिवार में या फिर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं, तो चंद्र ग्रह को मजबूत करने के इन उपायों को अपना सकते हैं. 


कुंडली में चंद्रमा के कमजोर होने पर होता है ऐसा-

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली में चंद्रमा कमजोर स्थिति में है, तो व्यक्ति के फैसले लेने की क्षमता में समस्या आती है. वे एकदम से किसी चीज पर फैसला नहीं ले पाता. 

- ज्योतिषीयों का कहना है कि अगर कुंडली में चंद्रमा कमजोर स्थिति में है, तो जातक को कई तरह की मानसिक समस्याएं घेरे रहते हैं. वे मानसिक रूप से परेशान रहता है. 

- अगर कुंडली में चंद्रमा नीच का है तो व्यक्ति को मानसिक अशांति या मानसिक रोग हो सकता है. 

- व्यक्ति की कुंडली में कमजोर चंद्रमा छोटी-छोटी बात पर व्यक्ति को परेशान कर सकता है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसे जातक ज्यादा सर्दी जुकाम से पीड़ित रहते हैं. 

- ऐसे में व्यक्ति को ब्लड प्रेशर से संबंधित परेशान का भी सामना करना पड़ सकता है. 

चंद्रमा को मजबूत करने के लिए करें ये उपाय -

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन जातकों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर स्थिति में होता है, उन्हें रत्न शास्त्र के अनुसार मोती रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. 

- अगर किसी जातक की कुंडली में चंद्रमा कमजोर स्थिति में हैं, तो ऐसे व्यक्ति को नियमति रूप से बरगद के पेड़ की जड़ में जल अर्पित करना चाहिए. 

- चंद्रमा की धातु चांदी को माना गया है. ऐसे में जिन जातकों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है, उन्हें हाथ में चांदी का कड़ा, अंगूठी, गले में चांदी की चैन या पैर में चांदी की पायल पहनने की सलाह दी जाती है. 
- शास्त्रों के अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली में चंद्रमा कमजोर स्थिति में है, तो भूल कर भी देर रात तक व्यक्ति को नहीं जागना चाहिए. 

- कुंडली में कमजोर चंद्रमा को मजबूत करने के लिए सोमवार के दिन भगवान शिव को खीर या रबड़ी का भोग अवश्य लगाएं. 

- मान्यता है कि सफेद चीजों के दान से व्यक्ति का कमजोर चंद्रमा मजबूत होता है. ऐसे में कमजोर चंद्रमा को मजबूती देने के लिए सोमवार के दिन 9 कन्याओं को खीर खिलाएं. इससे जल्द लाभ मिलेगा.