home page

Alcohol : बोतल खुलने के बाद इतने दिनों में एक्सपायर हो जाती है शराब

Wine : सभी चीजों की एक एक्सपायरी डेट होती है और शराब भी एक समय के बाद खराब हो जाती है। अगर आप शराब पीते हैं या शराब से जुड़ी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। आइए इस खबर में हम आपको बताते है की बोतल खुलने के बाद इतने दिनों में एक्सपायर हो जाती है शराब ।
 | 
Alcohol : बोतल खुलने के बाद इतने दिनों में एक्सपायर हो जाती है शराब  

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आप ऐसे लोगों से मिले होंगे जो शराब के शौकीन (wine lover) होते हैं। मौका मिलता तो शराब के बारे में काफी जानकारी हासिल कर लेता। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि यह जानकारी कितनी सच और कितनी झूठी है, तो इस खबर को जरूर पढ़ें। शराब को लेकर समाज में कई तरह की भ्रांतियां हैं। जिनके बारे में जानना जरूरी है।
 

कई सवाल प्रचलित हैं


शराब को लेकर लोगों की दलीलें सुनने के बाद मन में कई तरह के सवाल उठते हैं। जैसे शराब की भी एक्सपायरी डेट होती है? क्या शराब की बोतल खोलने के बाद खराब हो जाती है? वाइन को कितने दिनों तक इस्तेमाल करना चाहिए? क्या पुरानी वाइन वास्तव में अधिक महंगी हैं? आइए आज एक-एक करके इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करते हैं।
 

क्या मदिरा की अवसान तिथि होती है?


इस सवाल को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि शराब की एक्सपायरी डेट (liquor expiry date) हो भी सकती है और नहीं भी। शराब की समाप्ति तिथि शराब के प्रकार पर निर्भर करती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि स्पिरिट श्रेणी में जिन, वोदका, व्हिस्की और रम शामिल हैं। यह शराब एक्सपायर नहीं होती है।
 

यह खत्म क्यों नहीं होता?


कहा जाता है कि इस शराब में रम की मात्रा (alcohol and beer consumption) अधिक होती है। इसलिए यह शराब खराब नहीं होती। इसकी कोई समाप्ति तिथि नहीं है। शराब में 15 प्रतिशत अल्कोहल होता है। इसलिए यह जल्दी खराब नहीं होता है। इसे कई दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है।


यह शराब खत्म हो जाती है


जानकारों का कहना है कि वाइन और बीयर एक्सपायरी कैटेगरी में आते हैं। इसे एक निश्चित अवधि के लिए बनाया जाता है। इस समय इसका प्रयोग करना चाहिए।
 

समाप्ति का कारण


उनकी समाप्ति तिथि के संबंध में, वाइन और बीयर में अल्कोहल की मात्रा कम और पानी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इनकी एक्सपायरी डेट होती है। यह एक निश्चित समय के बाद खराब हो जाता है। उस ने कहा, बीयर में केवल 4 से 8 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा होती है, इसलिए यह बहुत जल्दी ऑक्सीडाइज और खराब हो जाती है।
 

खोलने के बाद प्रयोग करें


यह भी कहा जाता है कि सील टूटने के बाद शराब और बीयर का सेवन (alcohol and beer consumption) करना चाहिए। शराब की खुली बोतल को 4 से 5 दिनों के अंदर इस्तेमाल कर लेना चाहिए। बियर का उपयोग करते समय खोलने के तुरंत बाद बात करें। क्‍योंकि बियर की बोतल को खोलने के बाद उसमें से कार्बन डाईऑक्‍साइड बाहर आ जाती है और वह पूरी तरह से सपाट नजर आती है। स्वाद भी अच्छा नहीं है। अगर 2 दिन के बाद इसका सेवन किया जाए तो इसमें से बदबू आने लगती है।


शराब की खुली बोतल रखनी है या नहीं


कहा जाता है कि बोतल खोलते ही तुरंत शराब का सेवन कर लेना चाहिए। व्हिस्की, रम, जिन, वोदका को कोब किया जा सकता है। लेकिन इन्हें ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे इनके स्वाद पर असर पड़ता है।


क्या पुरानी शराब ज्यादा बिकती है?


लोगों का कहना है कि पुरानी व्हिस्की ऊंचे दामों पर बिकती है। इस बात में कितनी सच्चाई है, इस पर जानकारों का कहना है कि पुरानी शराब के महंगे दाम के पीछे की वजह जानने से पहले कुछ और बातें भी जानना जरूरी है. क्योंकि कहा गया है कि अगर हम बोतलबंद शराब खरीदकर घर पर ही उसे पुराना कर दें तो उसका कोई फायदा नहीं है।


उम्रदराज शराबियों के लिए एक खास प्रक्रिया अपनाई जाती है। इसे विशेष रूप से लकड़ी के पीपे में रखकर तैयार किया जाता है। यह प्रक्रिया वर्षों तक चलती है। इसे वृद्ध व्हिस्की कहा जाता है। आमतौर पर यह बाजार में उपलब्ध नहीं होता है। यह खास जगहों पर ही मिलता है, इसलिए इसकी कीमत ज्यादा होती है।