home page

Alcohol Expiry date : 90 प्रतिशत लोग नही जानते, एक बार बोतल खुलने के बाद कौन-सी शराब कितने दिनों में हो जाती है खराब

Alcohol Facts : शराब तो हर कोई पीता है वैसे भी आजकल शराब पीने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। लेकिन शराब के बारे में एक बात ऐसी ही जो कि हर रोज पीने वाले भी नही जानते है। 100 में से 99 लोग शायद ही ये जानते हो कि एक बार बोतल खुलने के बाद कौन-सी शराब (alcohol expiry) कितने दिनों में खराब हो जाती है। अगर आपको भी ये जानने में दिलचस्पी पैदा हो गई है तो देर किस बात की, जल्दी से नीचे खबर में जान ले इसके बारें में पूरी जानकारी...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  How long can opened bottles be stored- हर शराब पीने वाले के मुहं से आपने ये बात जरूर सुनी होगी कि शराब जितनी पुरानी होती (alcohol consumption) है, उसका स्वाद उतना ही अच्छा होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि हर शराब के साथ ऐसा नहीं है। कुछ शराब उम्र के साथ बेहतर स्वाद नहीं दे पाती हैं। हम सभी स्कॉच या जिन की उस बची हुई बोतल को पीने के लिए ललचाते हैं, जिसे आखिरी बार महीनों या वर्षों पहले खोला गया था, लेकिन हम कभी नहीं जान पाए कि यह इसके लायक नहीं थी। आपके बार में रखी बोतल कितने समय तक पीने लायक बनी रहेगी यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि उसमें अन्य सामग्रियों के साथ-साथ चीनी और अल्कोहल की मात्रा (alcohol news) कितनी है। जैसे व्हिस्की की शेल्फ लाइफ (alcohol shelf life) अनिश्चित होती है, लेकिन खोलने के 1-2 साल बाद उसका स्वाद भी फीका पड़ने लगता है। किसको कितने समय तक रखा जा सकता है, यहां जानिए…


बीयर


ये शराब के मुकाबले जल्दी एक्सपायर हो जाती है। आमतौर पर बीयर 6 महीने में एक्सपायर (beer expiry date) हो जाती है। बीयर की कैन हो या बोतल, एक बार खोलने के बाद एक या दो दिन के अंदर इसे खत्म कर लेना चाहिए। एक बार खोलने पर, हवा में मौजूद ऑक्सीजन बीयर के साथ संपर्क करती है (जिसे ऑक्सीकरण भी कहा जाता है) और इसका स्वाद खराब हो जाता है। साथ ही, एक दिन के बाद फिज भी खत्म हो जाती है। स्वाद और फ्लेवर बरकरार रखने के लिए बीयर को हमेशा ठंडी और अंधेरी जगह पर रखें।


व्हिस्की


यह एक हार्ड ड्रिंक है जो समय के साथ पुरानी नहीं होती। एक बार बोतल खुलने पर ऑक्सीकरण होता है जिससे आपके पेय का स्वाद और फ्लेवर बदल जाता है। यह सिर्फ ऑक्सीकरण का मामला नहीं है, बल्कि व्हिस्की (whiskey facts) की बोतल जिस तापमान पर रखी गई है और रोशनी के संपर्क में है, वह भी आपके पेय के स्वाद को प्रभावित कर सकता है। व्हिस्की को भी, आपको अंधेरी और ठंडी जगह पर रखना चाहिए जहां हवा बहुत सीमित हो। इसके अलावा, व्हिस्की की बोतल को हमेशा सीधा रखें क्योंकि क्षैतिज रूप से संग्रहित होने पर मजबूत शराब बोतल के कॉर्क को पतला कर सकती है जिससे ऑक्सीकरण प्रक्रिया तेज हो जाती है।


रम


यह उन हार्ड ड्रिंक में से एक है जिनकी शेल्फ लाइफ लंबी होती (long shelf life drinks) है। लेकिन, इस मामले में भी, यह तभी तक होता है जब तक बोतल खुली न हो और सील अछूती हो, एक बार जब रम की बोतल (rum bottle) की सील खुल जाती है, तो ऑक्सीकरण प्रक्रिया तेज हो जाती है जिससे इसकी तेजी के साथ-साथ स्वाद भी खत्म हो जाता है। इसके अलावा, अगर रम की बोतल खुल गई है तो आप इसे एक छोटी बोतल में भरकर अच्छी तरह सील कर सकते हैं। इस तरह, इसका स्वाद और सुगंध खोए बिना इसे कम से कम 6 महीने तक संग्रहित किया जा सकता है।


वाइन


इसकी सीमित शेल्फ लाइफ होती (wine shelf life) है। ऑक्सीकरण आसानी से वाइन के स्वाद को बदल सकता है, एसिटिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है और इसके स्वाद को सपाट कर सकता है। यह हकीकत में वाइन को सिरके में बदल सकता है। आपकी पसंदीदा वाइन बासी होकर सिरके की गंध देना शुरू कर सकती है। अमूमन वाइन तीन से पांच दिनों तक पीने लायक बनी रहती है।


टकीला


एक बार बोतल खोलने के बाद टकीला बहुत जल्दी खराब (Tequila spoils very quickly) भी हो सकती है। टकीला की बोतल जितनी देर तक खुली रहती है, वह अपनी ताकत के साथ-साथ खुशबू भी खो देती है। यदि टकीला की बोतल एक वर्ष से अधिक समय से आपके घर में रखी है तो वो हानिकारक नहीं होगी। लेकिन, टकीला शॉट लेने से पहले अगर इसकी गंध अच्छी न लगे तो इस्तेमाल ना करें।