home page

Alcohol Fact : हर रोज शराब पीने से शरीर में हाते हैं ये 5 बदलाव, पीने वालों को भी नहीं होगी इसकी जानकारी

Alcohol Fact : यह तो हम सब जानते हैं कि शराब हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक होती हैं। लेकिन यह भी सच हैं कि यह जानते हुए भी इसका सेवन करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही हैं। लेकिन जो लोग रोजाना शराब का सेवन करते हैं। क्या वो यह जानते हैं कि हर रोज शराब पीने से हमारे शरीर पर क्या असर होता हैं। अगर नहीं, तो पीने वालों जरूर जान लें ये बात...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - Alcohol Fact : शराब पीने के बाद शख्स डांस करने लगता है. शराब पीने के बाद कुछ समय तक तो कुछ नहीं होता है, लेकिन कुछ समय बाद शराब पीने वाले व्यक्ति की आवाज और व्यवहार में बदलाव आने लगता है। कुछ समय बाद उसकी चाल भी बदलने लगती है और वह अपने शरीर पर नियंत्रण खोने लगता है। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है और कुछ समय बाद अल्कोहल का स्तर क्यों बढ़ने लगता है? आइए आज जानते हैं कि शराब शरीर में जाने पर क्या परिवर्तन होते हैं और इसका आपके शरीर पर क्या प्रभाव (effect of alcohol on the body) पड़ता है?

आपको बता दें कि जैसे ही पहला घूंट पीते ही शराब शरीर में प्रवेश करती है, उसी क्षण से शरीर पर इसका असर शुरू हो जाता है। जब शराब शरीर में पहुंचती है तो सबसे पहले यह पेट में गैस्ट्रिक एसिड (gastric acid in stomach) पैदा करती है और पेट की म्यूकस लाइन में सूजन पैदा करती है। इसके बाद आंतें अल्कोहल (Alcohol) को अवशोषित करना शुरू कर देती हैं और इसके बाद यह विंग के जरिए लिवर तक पहुंच जाता है। लिवर के करीब होने के कारण इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि शराब पेट से सीधे लिवर तक पहुंच जाती है।

दिमाग पर असर-

जानकारी के लिए आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद लीवर अपना काम शुरू करते हुए बहुत सारे एल्कोहल (Alcohol) को नष्ट कर देता है और शरीर पर होने वाले इस प्रभावों को भी कम करने का काम करता है. लेकिन, जिन तत्वों को लीवर तोड़ नहीं पाता है वो तत्व सीधे दिमाग तक पहुंच जाते हैं. ऐसे में कुछ ही मिनटों में दिमाग पर शराब का असर (effects of alcohol on the brain) होने लगता है. 

तंत्रिका तंत्र पर प्रभाव-

क्या आप जानते हैं कि शरीर में जाने के बाद एल्कोहल केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को भी बहुत प्रभावित (Alcohol also greatly affects the central nervous system) करता है. यह मस्तिस्क का तंत्रिका तंत्र से कनेक्शन तोड़ता है, जिसके बाद ये कोशिकाएं बहुत सुस्ती से काम करने लगती हैं. फिर मस्तिष्क अपने आप ही इस परिस्थिति से निपट नहीं पाता है. एल्कोहल मस्तिष्क के सेंटर पार्ट भी हमला करता है और व्यक्ति का खुद पर से कंट्रोल खोने लगता है. लंबे समय तक ऐसा चलने पर व्यक्ति की याददाश्त पर भी बुरा असर पड़ता है.

लिवर पर पड़ता है बुरा असर-

रोजाना शराब पीने से लीवर पर काफी बुरा (saraab ka Liver par bura asar hota hai) असर पड़ता है और लीवर अपना काम ठीक से नहीं कर पाता है. खास बात ये है कि लीवर में दिक्कत होने का पता नही चलता ना ही दर्द होता है और शराबी को पता नहीं लगता है कि उसे क्या दिक्कत है. इसका पता तभी लग पाता है जब जांच के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं. इसलिए ज्यादा एल्कोहल (Alcohol) पीने वाले लोगों को ऐसी जांच करवाते रहना चाहिए.

एसिडिटी की समस्या-

हर रोज शराब पीने वाले जान लें कि शराब पीने से लिवर के साथ साथ पैंक्रियाज की कार्यप्रणाली खराब होने लगती है जिससे शराब पीने वाले व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या (Acidity problem) होने लगती है।

किडनी पर असर-

शराब का किडनी पर भी बुरा प्रभाव (kidney par saraab ka bura asar) पड़ता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, शराब पीने से मस्तिष्क के हार्मोन प्रभावित होते हैं जो किडनी को अधिक मात्रा में मूत्र उत्पन्न करने से रोकते हैं। इसी वजह से शराब पीने के बाद बार-बार पेशाब करने की जरूरत महसूस होती है। अगर ऐसी स्थिति लंबे समय तक बनी रहे तो किडनी भी खराब हो सकती है।