home page

Alcohol : हर रोज कितनी मात्रा में पीनी चाहिए शराब? WHO ने बताई लिमिट

Alcohol Consumption per day limit : शराब का सेवन आपके शरीर पर बुरा असर डाल सकता है, ये जानते हुए भी लोग हर रोज अंधाधुंध शराब का सेवन कर रहे है। समय के साथ या एक बार में बहुत अधिक शराब पीना (alcohol consumption) आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आइए आज हम आपको ये बताते है कि WHO के अनुसार व्यक्ति को कितनी मात्रा में शराब का सेवन करना चाहिए।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : How Much Alcohol is OK Per Day- मौका खुशी का हो या गम का हो।। कुछ लोग बोतल खोलने से परहेज नहीं करते हैं। पूरी दुनिया में शराब पीने वालों की तादाद अरबों में हो सकती है। युवाओं में शराब, बीयर या अन्य एल्कोहल वाली ड्रिंक्स पीने का शौक तेजी से बढ़ रहा है। फेस्टिव सीजन हो या न्यू ईयर सेलिब्रेशन, शराब पीने का ट्रेंड देखने को मिल रहा है। आज के जमाने में शराब लोगों के सेलिब्रेशन का हिस्सा बन गई है। बोतल खोलने का मतलब ये है कि कुछ लोग शराब पीने में कभी भी परहेज नहीं करते हैं। किसी भी मौके पर सीमित मात्रा में शराब (drinking alcohol in limit) पीते हैं तो इससे आपको नुकसान (disadvantages of drinking alcohol) नहीं होता है। 

कई लोगों को शराब की लत लग जाती है और वे रोज पीना शुरू कर देते हैं। इसमें एल्कोहल होता है और इसकी वजह से इसका ज्यादा सेवन कैंसर, लिवर फेलियर समेत तमाम जानलेवा बीमारियों की वजह बन सकता है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि रोज कितनी शराब पीना सुरक्षित है?

बहुत से लोग ये मानते हैं कि प्रतिदिन 1-2 पैग शराब पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं है, तो कई लोग 3-4 पैग को भी नॉर्मल मानते हैं। कई रिसर्च में भी शराब के कुछ फायदे बताए गए हैं, लेकिन इन पर बहुत विवाद है। हेल्थ एक्सपर्ट्स शराब को सेहत के लिए बेहद खतरनाक मानते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (World Health Organization) ने भी इसी साल शराब को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें कई चौंकाने वाली बातें थीं। इसमें यह बताया गया था कि कितनी मात्रा में शराब पीना सेफ माना जा सकता है और इसका सेवन शरीर पर किस तरह असर डालता है। चलिए नए साल से पहले यह बात सभी के लिए जानना बेहद जरूरी है।


WHO ने बताई है शराब पीने की सही लिमिट

विश्व स्वसस्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार शराब की एक बूंद को भी सुरक्षित नहीं माना जा सकता है। शराब या अन्य एल्कोहल वाली ड्रिंक्स (alcoholic drinks) की कम से कम मात्रा भी सेहत के लिए खतरनाक होती है। लोगों को बिल्कुल शराब नहीं पीनी चाहिए। 


डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कई सालों के आकलन के बाद यह निष्कर्ष निकाला है। शराब की पहली बूंद पीने से ही कैंसर, लिवर फेलियर समेत तमाम गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शराब या बीयर के 1 पैग को भी सुरक्षित मानना लोगों की गलतफहमी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि अभी तक किसी स्टडी में यह साबित नहीं हो सका है कि शराब सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है। ऐसी रिसर्च विवादों से घिरी हैं।

जान लें सेहत के लिए खतरनाक क्यों है शराब


WHO के मुताबिक शराब में एल्कोहल मिलाया जाता है, जो एक जहरीला (Toxic) पदार्थ होता है। यह शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचाता है। सालों पहले इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने एल्कोहल को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन (Group 1 carcinogen) में शामिल किया था। कार्सिनोजेन को कैंसर पैदा करने वाले ग्रुप में शुमार किया जाता है। 


इस खतरनाक ग्रुप में एस्बेस्टस, रेडिएशन और तंबाकू को भी शामिल किया गया है। सिर्फ शराब ही नहीं, बल्कि तंबाकू और रेडिएशन से कई तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वह शराब के तथाकथित सुरक्षित स्तर के बारे में बात नहीं कर सकता है।

ये है अधिक शराब पीने के दुष्प्रभाव


लीवर को नुकसान


ज्यादा शराब का सेवन आपके लीवर को बुरी तरह से डैमेज (liver  damage due to excesive drinking) कर सकता है। लीवर का काम शरीर को डिटॉक्सिफाई करना होता है लेकिन अगर बहुत ज्यादा शराब का सेवन आप कर रहे हैं तो यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मुश्किल का सामना करता है लीवर की पूरी एनर्जी शराब में ही खत्म हो जाती है और लीवर थक जाता है इसके बाद भी शराब का सेवन होते रहने से लिवर पर शराब ही फैटी लिवर के रूप में जमा होने लगता है।

 
इसके अलावा बहुत सारी लीवर से संबंधित बीमारियां (liver related diseases) पैदा होती है। लिवर में सूजन लिवर फेल होने का खतरा एल्कोहलिक फैटी लिवर एल्कोहलिक हेपिटाइटिस और एल्कोहलिक सिरोसिस जैसी समस्या हो सकती है। अत्यधिक शराब का सेवन लिवर को इतनी ज्यादा प्रभावित करती है कि यह पूरी तरह से डैमेज हो जाती है और इससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

पैंक्रियटिक कैंसर का खतरा


पैंक्रियास को हम सभी इंसुलिन और अन्य रसायन बनाने के लिए जानते हैं। यह आपके आंतो की भोजन को तोड़ने में मदद करता है, लेकिन जब आप अत्यधिक शराब पीते हैं तो ये उस प्रक्रिया को रोक देता है। पैंक्रियास के अंदर जो जो रसायन रहते हैं वो शराब के विषाक्त पदार्थों के साथ मिलकर अंग में सूजन पैदा करते हैं, जिससे गंभीर क्षति होती है और आपको पैंक्रियटिक कैंसर होने की भी संभावना (possibility of pancreatic cancer) बढ़ जाती है। इंसुलिन कम बनने की वजह से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है

दिल के लिए बेहद नुकसानदायक


नेशनल एसोसिएशन ऑफ हार्ट (National Association of Heart) के मुताबिक अल्कोहल हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक है। ज्यादा शराब पीने से रक्त में वसा का स्तर बढ़ जाता है। जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

हड्डियों की समस्या पैदा होना 


ज्यादा शराब पीने से हड्डियां कमजोर (Drinking alcohol weakens bones) हो सकती है। शराब की वजह से शरीर में सही मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी काम नहीं कर पाता है। लो बोन डेंसिटी की समस्या होती है ऐसे लोग ऑस्टियोपोरोसिस के शिकार हो सकते हैं।

महिलाओं में इनफर्टिलिटी की समस्या


ज्यादा शराब का सेवन (excessive alcohol consumption) करने से इनफर्टिलिटी की समस्या (infertility problem) होती है। अगर सप्ताह में कोई 14 या इससे ज्यादा ड्रिंक लेता है तो संभव है कि उसका टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होगा और स्पर्म काउंट पर असर पड़ेगा।