home page

Liquor : रातभर पीते है शराब तो सुबह उठकर जरूर करें ये 5 काम, कभी नहीं होगा हैंगओवर

Wine beer - शादी हो या फिर पार्टी शराब का शौंक रखने वालों को तो पीने का बहाना चाहिए। कुछ लोग पेग दो पेग पीते हैं लेकिन कुछ महफिल में बैठने के बाद बोतल खाली करने के बाद ही उठते हैं। शरीर के अंदर शराब की पहली घूंट जाते ही असर दिखना शुरू कर देती है। धीरे-धीरे आवाज और व्यवहार में बदलाव आने लगता है। लेकिन कुछ लोग लिमिट से ज्यादा ड्रिंक कर लेते हैं जिसके कारण उन्हें अगले दिन तक नशा रहता हे। जब सुबह उठते हैं तो हैंगओवर जैसी समस्या का सामना (Hangover se Kaise Chutkara Paye) करना पड़ता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में हैंगओवर को चुटकियों में दूर करने के उपाय बताने वालो हैं। चलिए नीचे खबर में जानते हैं कैसे हैंगओवर से छुटकारा पा सकते हैं-
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - शादी हो या पार्टी, कुछ लोग जोश में आकर ज्यादा ड्रिंक कर लेते हैं अक्सर, हर महीने परिवार में किसी न किसी की शादी रहती ही है। पार्टी का दौर भी चलता रहता है। शादी की पार्टी में शराब तो होती ही है, लेकिन कुछ लोगों ज्यादा शराब का सेवन (alcohol abuse) कर लेते हैं। इससे भी बुरी बात यह है कि कुछ लोगों को शराब का नशा(alcohol intoxication) जल्दी उतरता ही नहीं। ऐसे में शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। नशा की इस अवस्था को हैंगओवर कहते हैं। हैंगओवर में व्यक्ति खुद पर पूरा काबू नहीं रख पाता है और उसमें सोचने की शक्ति शिथिल हो जाती है। अगर खुद पर नियंत्रण रहता भी है, तो वह पूरी तरह से कुछ सोच नहीं पाता। शराब पीने के अगले दिन तक यह रह सकता है। इसमें ऐसा लगेगा कि नशा उतर गया, लेकिन अल्कोहल पूरी तरह से पचता नहीं है।


हैंगओवर (hangover) होने पर सिरदर्द, आंखों का लाल होना, मांसपेशियों में दर्द, ज्यादा प्यास लगना, बीपी का बढ़ना, दिल की गति तेज होना, कंपकपी, पसीना, हिचकी, जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. मानसिक लक्षणों के रूप में चक्कर आना, चिंता, मानसिक तनाव, चिडचिड़ेपन की शिकायत हो सकती है। हैंगओवर में हरेक व्यक्ति का व्यवहार अलग-अलग होता है।


ब्रैकफास्ट करें


 ब्रैकफास्ट आपके हैंगओवर को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। न्यूट्रीशनिस्ट प्रिया काठपाल का कहना है कि सुबह नाश्ते में एक केले के साथ टोस्ट पर पीनट बटर लगाकर खाएं। ऐसा करने से ना ही आपका पेट खराब होगा और इससे शरीर में पानी का अवशोषण भी बढ़ जाता है। इससे हैंगओवर का असर कम होने लग जाता है।


पानी पीएं


वैसे भी सुबह-सुबह पानी पीना और दिनभर ज्यादा पानी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आपको हैंगओवर की दिक्कत है तो भी पानी आपके लिए मददगार साबित होगा। क्योंकि आप जितना अधिक पानी पीएंगे, शराब का असर कम होगा और आप रिलेक्स महसूस करेंगे।


स्‍ट्रिस फ्रूट


नींबू, संतरा और अंगूर बहुत ही प्रभावशाली होते हैं हैंगओवर को उतारने में। इसमें मौजूद विटामिन, न्‍यूट्रियंट और एंटीऑक्‍सीडेंट, पेट में विषैले तत्‍वों से लड़ते हैं। इन फलों को खाने के एक घंटे बाद शरीर से सारा हैंगओवर उतर जाता है। इनका जूस पीने से शरीर में ऊर्जा तो आती ही है और साथ में सिर दर्द भी उतर जाता है। जूस के साथ आप चाहें तो फ्रूट सैलेड भी ले सकते हैं।


दही और शहद


यह शराब के असर (effects of alcohol) को कम करता है। इसके लिए अपने सुबह के नाश्‍ते में दही को जरुर जगह दें। सुबह ही एक कटोरी दही का सेवन भी करें, इसमें पाये जाने वाले प्रोबायोटिक बैक्टीरिया आपके पेट में उपस्थित उन बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं जो सांसों में बदबू पैदा करते हैं। अगर हैंगओवर उतारना (How to get rid of hangover) हो तो एक ग्‍लास गरम दूध पी सकते हैं। साथ ही शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो हैंगओवर से लडता है।


अदरक 


अगर आपको हैंगओवर से छुटकारा (get rid of hangover) पाना है तो एक चुटकी भर अदरक खाइए। इसके आलावा आप चाहें तो लहसुन को भी अपने भोजन में शामिल कर के हैंगओवर से बच सकते हैं। अगर आप सीधे अदरक नहीं ले पाते हैं तो अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं, जिससे आपको सिर दर्द में भी काफी आराम मिलेगा।


नींबू का पानी 


शराब का नशा उतारने में लेमन जूस काफी मददगार होता है. लेमन टी पीने से भी हैंगओवर उतर जाता है. यह अल्कोहल को जल्दी से सोख लेता है और तुरंत राहत दे देता है. एक गिलास ठंडे पानी में नींबू का रस मिलाने से नशा उतर जाता है।


पुदीना का पानी


पुदीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही ये शराब के नशे को उतारने में भी काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको 4-5 पुदीना के पत्ते लेने हैं और उसमें पानी मिला देना तथा उसको अच्छी तरह से उबाल लेना है. इसके बाद इस पानी का सेवन कर लेना है. इससे पेट से गैस बाहर निकलेगी और आंतों को आराम मिल सकेगा और धीरे -धीरे नशा भी उतरने लगेगा।
 

नारियल का पानी


नारियल का पानी शराब के नशे को उतारने में काफी असरदार (getting rid of alcohol intoxication) होता है क्योंकि इसके पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो शरीर को हाइड्रेट बनाने में मदद करता है. इसके सेवन करने से शराब का नशा उतरना शुरू हो जाता है, लेकिन नारियल का पानी शराब पीने के तुरंत बाद न पिएं।

जानिए शराब पीने से कितने समय में खराब हो सकता है लिवर


आजकल का खान-पान ऐसा हो गया है कि अगर आप शराब नहीं भी पी रहे हैं तो भी आपका लिवर (alcohol affects liver) प्रभावित होता है। लेकिन जब आप शराब पीना शुरू करते हैं, तो लिवर धीरे-धीरे जाकर कई स्टेज में खराब होता जाता है। आइए जान लें ..

पहला स्टेज 


यदि आप हफ्ते में 4 दिन 90 mL से ज्यादा शराब का सेवन करते हैं तो आप हैवी ड्रिंकर (heavy drinker) माने जाते हैं। हैवी ड्रिंक करने वालों में सबसे पहले लिवर के आस-पास फैट जमना शुरू हो जाता है। जिसके कारण फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। अगर कोई व्यक्ति इस स्टेज में शराब पीना छोड़ दे, तो उसका लिवर बाद में दोबारा ठीक किया जा सकता है।

दूसरी स्टेज 


इस दूसरे स्टेज में व्यक्ति को एल्कोहलिक हेपाटाइटिस (alcoholic hepatitis) हो जाता है। इस स्टेज में भी यदि व्यक्ति लगातार शराब पीता रहता है, तो उसके लिवर में सूजन आनी शुरू हो जाती है और लिवर डैमेज होना शुरू हो जाता है। कई बार एल्कोहलिक हेपेटाइटिस के बढ़ जाने पर व्यक्ति की तबीयत जानलेवा स्तर तक खराब हो सकती है। हालांकि इस स्टेज में भी शराब छोड़ देने पर व्यक्ति के लिवर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता है और वो एक लंबी जिंदगी जी सकता है।

तीसरा और आखिरी स्टेज


इस आखिरी स्टेज में व्यक्ति लिवर सिरोसिस (liver cirrhosis) नामक बीमारी का शिकार हो जाता है। लिवर सिरोसिस का अर्थ होता है कि लिवर जिन सेल्स से बना है, वो मृत हो जाती हैं और लिवर को फंक्शन करने में बहुत परेशानी होने लगती है। ज्यादातर हैवी ड्रिंकर्स को 10 साल तक शराब पीने की आदत हो, तो लिवर सिरोसिस हो जाता है। एक बार लिवर सिरोसिस हो जाने पर व्यक्ति के लिवर को ठीक नहीं किया जा सकता है। इस स्टेज तक आने के बाद व्यक्ति की मौत निश्चित है।


एक महीने शराब न पीने से शरीर पर क्या होंगे बदलाव- 

 

 

सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के अधिकांश देशों में शराब पीना बहुत ही आम बात है। कुछ वैज्ञानिक दावा करते हैं कि शराब को मॉडरेशन में लेने पर शरीर पर इसके सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं लेकिन जब आप अल्कोहल अधिक मात्रा में और बार-बार सेवन करते हैं तो शरीर और दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है। शराब पीने के फायदे और नुकसान क्या है, आज हम इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करेंगे बल्कि आपको बताएंगे की अगर एक महीने शराब का सेवन न किया जाए तो इसका शरीर पर क्या असर पड़ता है?


बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन


शराब छोड़ने पर सबसे पहले बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन शुरू हो जाता है, यानी शरीर की गंदगी साफ होने लगती है। दरअसल शराब को Metabolizing की जिम्मेदारी लिवर की होती है ऐसे में जब आप शराब पीना रोक देते हैं तो लिवर को ब्रेक मिल जाता है जिसके कारण लिवर शरीर के अंदर जमा विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल देता है।

अच्छी नींद


जब आप 1 महीने के लिए शराब का सेवन रोक देते हैं तो आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होने लगता है इसे आप 1 सप्ताह के अंदर ही अनुभव कर सकते हैं। दरअसल, शराब हमारी स्लीप साइकिल को प्रभावित करता है। यही वजह है कि लंबे समय तक शराब पीने के कारण लोग अनिद्रा, तनाव और अवसाद के शिकार हो जाते हैं।


मानसिक स्वास्थ्य में सुधार


जैसे-जैसे बॉडी डिटॉक्स होती है और नींद में सुधार होता है वैसे-वैसे मानसिक स्वास्थ्य में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलता है। दरअसल, सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर शराब के अवसाद ग्रस्त प्रभाव से उदासी और चिंता की भावनाएं पैदा हो सकती हैं। यही वजह है कि जब कोई व्यक्ति शराब को छोड़ता है तो उसके मानसिक स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलता है।

शारीरिक वजन में महत्वपूर्ण बदलाव


शराब छोड़ने के कुछ ही हफ्तों बाद शरीर पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है खासकर वजन बढ़ना रुक जाता है। डिहाइड्रेशन की समस्या भी कम हो जाती है। जिसके चलते व्यक्ति का वजन कम होने लगता है और शरीर का रूखापन भी कम होने लगता है। त्वचा पर निखार आने लगता है।

लिवर फंक्शन में भी सुधार होता है


हमारा लिवर डिटॉक्सिफिकेशन मेटाबॉलिज्म और पोषक तत्वों के भंडारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है शराब से दूरी बनाने पर लिवर में सूजन और वसा का संचय कम होने लगता है जिसके कारण लिवर की कार्य प्रणाली में भी सुधार होने लगता है।