home page

Liquor : 1 महीने के लिए छोड़ दी शराब तो शरीर में होंगे ये 5 बड़े बदलाव, एक्सपर्ट ने बताई ये जरूरी बात

How much alcohol should one drink? शराब पीने से हमारे शरीर को नुकसान होता है। लेकिन जिन लोगों को शराब की लत लग चुकी है उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। शराब को लेकर सभी की अलग अलग राय है। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अगर आप डेली शराब पीते हैं और 1 महीने के लिए शराब पीना बंद कर देते हैं तो आपके शरीर में पांच बड़े बदलाव होंगे। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। शराब (alcohol) सेहत के लिए हानिकारक होती है ये बात जानते हुए भी लोग शराब का सेवन करते हैं और पीने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शराब पीने के बाद व्यक्ति को अधिक थकान और कमजोरी महसूस होना, सिर और पेट में तेज दर्द, उलटी-मतली, ब्लड प्रेशर हाई होना, चक्कर जैसा महसूस होना, चिड़चिड़ापन, या कब्ज आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये बात तो अधिकतर लोग जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप लगातार 30 दिनों का शराब का सेवन न करें, तो इससे आपकी बॉडी पर कैसा असर पड़ता है?

3 बार बदलने के बाद Ambani ने कंपनी का नाम क्यों रखा रिलायंस, जानिए इसके पीछे की वजह

हाल ही में इसे लेकर पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर की है। इस पोस्ट में न्यूट्रिशनिस्ट ने 30 दिनों तक शराब न पीने पर शरीर में होने वाले फायदों के बारे में बताया है। आइए जानते हैं इनके बारे में-


लिवर को मिलती है राहत


बता दें कि लिवर आपके शरीर के लिए जरूरी लगभग 500 कामों में योगदान करता है। वहीं, शराब (Liquor) के सेवन से सबसे ज्यादा खराब असर आपके लिवर पर ही पड़ता है। ऐसे में ये उन 500 कामों में बाधा बनकर आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

हालांकि, एक राहत की बात यह है कि लिवर खुद रिपेयर होने वाला अंग है। ऐसे में अगर आप 30 दिनों तक शराब का सेवन बंद कर देते हैं, तो इससे खासकर लिवर की कंडीशन में बेहद सुधार होता है।


हार्ट हेल्थ


पोषण विशेषज्ञ के मुताबिक, 30 दिनों तक शराब छोड़ने का सीधा असर आपकी हार्ट हेल्थ पर भी पड़ता है। दरअसल, अल्कोहल का मेटाबॉलिज्म लिवर के साथ-साथ डिहाइड्रोजनेज नामक एंजाइम द्वारा किया जाता है। हालांकि, जब आप अधिक मात्रा में शराब पीते हैं, तो ये एंजाइम सैचुरेट हो जाता है और फिर एक अलग एंजाइम द्वारा शराब का चयापचय किया जाता है।

वहीं, जब इस अलग मार्ग से चयापचय किया जाता है, तब ये बहुत सारे मुक्त कणों का उत्पादन करता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को ऑक्सीकरण करने के लिए जाने जाते हैं। एलडीएल ऑक्सीकरण होने पर ये कैरोटिड धमनियों पर जमा होता है, जिससे हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर या स्ट्रॉक जैसी जानलेवा स्थिति पैदा हो सकती है। ऐसे में 30 दिनों तक शराब का सेवन बंद करने पर आपकी हार्ट हेल्थ बेहतर हो सकती है, जिससे इन तमाम खतरों को टाला जा सकता है।

ITR 2024-25 - इनकम टैक्स भरने वालों के लिए अलर्ट, नहीं किया ये काम तो अटक जाएगा पैसा


वेट लॉस में मिलती है मदद


लवनीत बत्रा के मुताबिक, शराब का सेवन बंद कर बढ़ते वजन पर भी काबू पाया जा सकता है। खासकर पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा कई हेल्थ रिपोर्ट्स भी बताती हैं कि शराब-मुक्त अवधि से वजन कम हो सकता है, साथ ही इससे शरीर की संरचना बेहतर हो सकती और ट्राइग्लिसराइड्स में सुधार हो सकता है। इस तरह ये बेहतर स्वास्थ्य में मददगार हो सकता है।

नींद में होता है सुधार


किसी भी मात्रा में शराब पीने से नींद तो तुरंत आ जाती है लेकिन ये गहरी नींद नहीं होती है। शराब पीने के बाद आप बेहद जल्द सो जाते हैं, नींद के पहले चरण में गहरी नींद भी आती है लेकिन दूसरे चरण में नींद बार-बार टूटती है। ऐसे में आप अगली सुबह खुद को अधिक थका हुआ महसूस करने लगते हैं। वहीं, शराब का सेवन घटाने पर नींद में सुधार होने लगता है, जिससे न केवल आप खुद को तरोताजा महसूस करते हैं, बल्कि ये आपकी ओवरऑल हेल्थ को भी फायदा पहुंचाता है।

बार-बार नहीं जकड़ेंगी बीमारी


बता दें कि ज्यादा शराब पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है जिससे आप बार-बार बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। खासकर संक्रामक बीमारियां आपको जल्दी पकड़ लेती हैं। ज्यादा शराब साइटोकिन बनने में रुकावट डालती है। वहीं, साइटोकिन ही शरीर की इंफेक्शन से लड़ने की ताकत में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में 30 दिनों तक शराब छोड़ने पर आप खुद को कई तरह की बीमारियों से बचा कर रख सकते हैं।