home page

Alcohol : 1 दिन में पीनी चाहिए सिर्फ इतनी शराब, पीने वाले जान लें लिमिट

How Much Alcohol is Safe : ये तो आप अच्छे से जानते हैं कि शराब आजकल लोगों के लिए एक फैशन बन गया है। इसके अलावा लोगों को शराब पीने की सीमा भी नहीं पता है। इसे लेकर एक शोध में खुलासा हुआ है कि एक व्यक्ति को एक दिन में इतनी ही शराब का सेवन करना चाहिए। जानिए सही लिमिट...
 | 
Alcohol : 1 दिन में पीनी चाहिए सिर्फ इतनी शराब, पीने वाले जान लें लिमिट

HR Breaking News, Digital Desk- Health : आधुनिक दुनिया में ही नहीं बल्कि राजा-महाराजाओं के समय से ही शराब काफी लोकप्रिय रही है। आज के परिवेश में भी इसका सेवन करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। लेकिन एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि एक व्यक्ति को दिन भर में कितनी शराब पीनी (ek din pini cahiye itni saraab) चाहिए. आइए जानते हैं हर दिन कितनी शराब पीनी चाहिए और (ek din me saraab pine ki limit) क्या कहती है ये रिपोर्ट...

WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस साल एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए। WHO की उस रिपोर्ट के मुताबिक थोड़ी सी शराब भी आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. थोड़ी मात्रा में भी मादक पेय का सेवन व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। लोगों को शराब का सेवन (alcohol abuse) नहीं करना चाहिए. वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की ओर से किए गए अंकलन में चौकाने वाले खुलासा हुआ है. जिसके अनुसार जो लोग ये सोचते हैं एक या दो पैग से कुछ नहीं होगा उन्हें सावधान हो जाने की जरूरत है. शराब का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

क्या कहती है रिपोर्ट -

रिपोर्ट के मुताबिक, शराब पीने से कैंसर और लिवर फेलियर जैसी समस्याएं हो सकती हैं। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि शराब की पहली बूंद ही आपकी सेहत के लिए खतरा पैदा कर सकती है।रिपोर्ट के मुताबिक शराब में मिलाए जाने वाला अल्कोहल एक प्रकार का जहरीला (alcohol is toxic) टॉक्सिक है. जोकि शरीर को गंभीर नुकसान (serious harm to the body) पहुंचाता है.

वर्षों पहले कैंसर पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी ने शराब को समूह 1 कार्सिनोजेन में शामिल किया था। इस खतरनाक समूह में एस्बेस्टस, विकिरण और तम्बाकू भी शामिल हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसी कोई स्टडी नहीं हुई है जिसमें यह पाया गया हो कि शराब पीना दिल की बीमारियों और टाइप 2 डायबिटीज के लिए फायदेमंद है।