home page

Liquor : 1 महीने शराब छोड़ने से शरीर पर दिखने लगेंगे ये बदलाव

शराब (Liquor) सेहत के लिए हानिकारक होती है लेकिन फिर भी पीने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है और आज के समय में शराब लोगों की लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन गई है। शुरूआत हमेशा एक दो पेग से होती है और धीरे-धीरे कब लत लग जाती है पता हीं नहीं चलता। अगर आप 1 महीने शराब छोड़ देते हैं तो शरीर पर ये बदलाव दिखने लगेंगे। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। आजकल दौर में शराब पीने वालों की संख्या बहुत बड़ चुकी है। हर घर में कोई न कोई शराब (alcohol) पीता ही है। यह अब एक फैशन के तौर पर देखा जाने लगा है। कई परिवारों के लिए शराब पीना एक स्टेटस सिंबल बन चुका है। शराब पीने का आदि हो जाना शरीर के लिए कई तरह समस्याएं लेकर आता है। आप गंभीर रोगों से पीड़ित हो सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट बिन्नी चौधरी आपको बताएंगे कि एक महीने तक अगर आप शराब को हाथ नहीं लगाते हैं, तो आपको क्या फायदे होंगे।

7th Pay Commission - केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य या 54 प्रतिशत, जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट


1 महीने तक शराब छोड़ देने के फायदे


लिवर हमारे शरीर से गैर-जरूरी पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। ऐसे में शराब पीने की वजह से हमारे लिवर पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ जाता है। एक महीने तक शराब को हाथ नहीं लगाएंगे, तो लिवर बहुत ही बढ़िया तरह से काम करेगा। यह आपके लिवर को हेल्दी कर देगा।

एक महीने तक शराब न पीने से नींद की क्वालिटी काफी अच्छी हो सकती है। आपका शरीर ऊर्जा से भरा रहता है। शराब पीने की वजह से लोगों को बहुत ही कम नींद आती है, जिससे तनाव की समस्या हो जाती है।

SBI, HDFC, PNB और ICICI बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी अपडेट, अब खाते में रखना होगा इतना मिनिमम बैंलेंस


नींद अच्छी आने की वजह से मानसिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव आते हैं। शराब पीने की वजह से मन में चिंता व उदासीनता के भाव उत्तपन्न होने लगते हैं। शराब एक महीने तक न पीने पर सकारात्मक विचार आते हैं, जिससे काम में भी मन लगता है।