home page

Alcohol : एक दिन में सिर्फ इतनी शराब पचा सकता है शरीर, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

Alcohol : अकसर आपने देखा होगा की शराब के बिना हर पार्टी अधुरी मानी जाती है, शराब का सेवन करने वालों की संख्या हर रोज बढ़ती ही जा रही है, आज हम आपकों इस आर्टिकल के माध्यम से शराब से जुड़ी उन बातों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी जानकारी 90 प्रतिशत लोगो को नही है, आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आज के समय में कई लोग अल्कोहल का सेवन (alcohol consumption) करते हैं. अल्कोहल की बोतल पर भी चेतावनी लिखी होती है कि शराब पीना स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता है और एक्सपर्ट भी शराब ना पीने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे कई बीमारियां हो सकती हैं.

जसलोक हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर के जनरल मेडिसिन कन्सल्टेंट डॉ. रोहन सेकीरा के मुताबिक, हमारा शरीर एक घंटे में सिर्फ एक ही ड्रिंक और दिन में कुल 3 ड्रिंक को पचा सकता है लेकिन एक से अधिक स्टैंडर्ड ड्रिंक पीना हमेशा से ही गलत होता है. हाल ही में एक स्टडी हुई है जिसमें बताया गया है कि किन लोगों को शराब पीने से अधिक जोखिम हो सकता है और किन लोगों को फायदा हो सकता है.  
 

क्या कहती है रिसर्च

स्टडी के मुताबिक, 40 वर्ष से कम उम्र के युवाओं को शराब पीने से अधिक स्वास्थ जोखिम हो सकते हैं. रिसर्चर्स ने 204 देशों में 1990 और 2020 के बीच 15-95 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुषों और महिलाओं के लिए 2020 ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज डेटा का उपयोग करके शराब के कारण 22 स्वास्थ्य कंडिशन के जोखिम देखे. इन जोखिमों में चोट, हार्ट डिसीज और कैंसर भी शामिल हैं.  


इस रिसर्च से यह भी पता चला कि जिन लोगों की उम्र 40 साल या उससे अधिक है उन लोगों में शराब के सेवन से कुछ फायदे (benefits of consuming alcohol) भी मिल सकते हैं. लेकिन अगर वे सिर्फ एक या दो स्टैंडर्ड ड्रिंक लेते हैं तो. क्योंकि उससे हार्ट डिसीज, स्ट्रोक और डायबिटीज का भी जोखिम कम हो सकता है. कथित तौर पर सिर्फ शराब से ही 2020 में 134 करोड़ (1.34 बिलियन) से अधिक मौतें हुईं, जिनमें से 15 से 49 उम्र के लोग सबसे अधिक थे. इस मैग्जीन ने सिफारिश की कि ग्लोबल हेल्थ लॉस को कम करने के लिए उस उम्र वाले लोगों के लिए मजबूत कदम उठाने चाहिए. 


अमेरिका के वाशिंगटन विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) के प्रोफेसर और सीनियर राइटर इमैनुएला गाकिडौ ने कहा "इस आयु के लोगों में लगभग 60 प्रतिशत शराब से संबंधित इंजरी मोटर दुर्घटनाएं, आत्महत्याएं और हत्याओं के कारण होती हैं. 
 

डाटा ने लगाया शराब के औसत दैनिक सेवन का अनुमान


रिसर्चर्स के पास जो डाटा था उससे वे लोग शराब के औसत दैनिक सेवन का अनुमान लगाने में सक्षम हो गए थे. स्टडी में यह भी अनुमान लगाया गया है कि कोई व्यक्ति शराब नहीं पीने वाले व्यक्ति की तुलना में अपने स्वास्थ्य के लिए अधिक जोखिम लेने से पहले कितनी शराब पी सकता है?


रिसर्चर्स के अनुसार, किसी भी स्वास्थ्य जोखिम से पहले 15-39 आयु के लोगों के लिए अल्कोहल की अनुशंसित मात्रा प्रति दिन 0.136 स्टेंडर्ट ड्रिंक थी यानी कि एक स्टेंडर्ड ड्रिंक के दसवें हिस्से से थोड़ी अधिक. यह मात्रा 15-39 वर्ष की महिलाओं के लिए 0.273 थी यानी कि रोजना एक स्टेंडर्ड ड्रिंक का चौथाई हिस्सा. एक स्टेंडर्ट ड्रिंक को 10 ग्राम शुद्ध शराब के रूप में परिभाषित किया जाता है जो रेड वाइन के छोटे गिलास के बराबर है. एक स्टेंडर्ड ड्रिंक का साइज 375 मिली बीयर और 30 मिली हार्ड अल्कोहल (व्हिस्की या अन्य स्पिरिट) और 100 मिली रेड या व्हाइट वाइन होता है.


एनालेसिस से यह भी पता चला कि बिना किसी हेल्थ कंडिशन वाले 40 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों के लिए थोड़ी मात्रा में शराब (small amount of alcohol) पीने से कुछ लाभ मिल सकते हैं. जैसे कि इस्केमिक हार्ट डिसीज, स्ट्रोक और डायबिटीज का जोखिम कम हो सकता है. सामान्य तौर पर 2020 में 40-64 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए सुरक्षित शराब की खपत (alcohol consumption) का लेवल प्रति दिन लगभग आधी स्टेंडर्ट ड्रिंक (पुरुषों के लिए 0.527 ड्रिंक और महिलाओं के लिए 0.562 स्टेंडर्ड ड्रिंक प्रति दिन) से लेकर लगभग दो स्ट्रेंडर्ड ड्रिंक (पुरुषों के लिए प्रति दिन 1.69 और महिलाओं के लिए 1.82 स्टेंडर्ड ड्रिंक) तक थी.  


(Disclaimer: यह जानकारी स्टडी के आधार पर दी गई है. हम इस आर्टिकल में कोई भी दावा नहीं करते हैं और ना ही शराब पीने को बढ़ावा देते हैं.)