home page

Beer : गर्मियों में रोजाना ठंडी बीयर पीने वाले हो जाएं सावधान, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

Beer Effects : दरअसल, लोगों के बीच शराब, बीयर आदि का चलन बढ़ता जा रहा है। ये जानते हुए भी कि शराब पीना हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. शराब के सेवन से कई बीमारियाँ हो सकती हैं। लेकिन इसके बावजूद शराब पीने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. बीयर में वाइन की तुलना में कम अल्कोहल होता है, लेकिन अगर इसका अधिक मात्रा में या रोजाना सेवन किया जाए तो यह हमारी सेहत को काफी नुकसान भी पहुंचा सकती है। अगर आप भी गर्मियों में ठंडी बीयर का सेवन करते हैं। तो ये 5 गलतियां भूलकर भी न करें...
 | 
Beer : गर्मियों में रोजाना ठंडी बीयर पीने वाले हो जाएं सावधान, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

HR Breaking News (ब्यूरो)। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, बीयर की मांग बढ़ जाती है। कुछ लोग बीयर को तीन-चार महीने तक दबाकर पीते हैं। अगर आप गर्मी से राहत पाने के लिए पी रहे हैं बीयर तो कर रहे हैं गलती, जानिए क्यों?

बियर पीने के फायदे-नुकसान: 

कई लोग गर्मी से राहत पाने के लिए बीयर पीते हैं। बीयर पीने के कई फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of drinking beer) हैं। लेकिन, बीयर पीते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि सेहत को नुकसान न हो।

प्यास बुझाने के लिए बियर न पिएं:

अक्सर लोग ठंडक और प्यास बुझाने के लिए बीयर पीते हैं। लेकिन, असल में बीयर पीने से आपको अधिक प्यास लग सकती है और अधिक पसीना आ सकता है।


दिल की धड़कन बढ़ सकती है:

बीयर पीने के बाद आपको थोड़ी देर के लिए ठंडक महसूस हो सकती है, लेकिन एक बार जब शराब शरीर में पहुंच जाती है, तो यह वास्तव में एड्रेनालाईन के स्राव को बढ़ा देती है। इससे दिल की धड़कन बढ़ जाती है और रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं।


सूख सकता है शरीर का पानी:

शराब किडनी को उत्तेजित करती है और पाचन और पेशाब को तेज करती है, जिससे शरीर में और भी अधिक पानी की कमी हो जाती है। इसके अतिरिक्त, शराब रक्त में घुल सकती है और रक्त को गाढ़ा कर सकती है। इसलिए हाइड्रेटेड रहने के लिए बीयर पीने के बाद सादा पानी या हल्की चाय अधिक पीनी चाहिए।


तंदूरी चिकन के साथ बियर:

बियर के साथ चिकन टंगड़ी, चिकन फ्राई जैसी चीजें खाना पसंद होता है, बता दें कि यह कॉम्बो गाउट या यहां तक ​​कि कैंसर का कारण भी बन सकता है।


पाचन बिगाड़ देगी चिल्ड बियर:

बहुत ठंडी बीयर (cold beer) पीने से पाचन तंत्र का तापमान बहुत तेजी से कम हो जाता है। इससे रक्त संचार कम हो जाता है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है। इससे दस्त या कभी-कभी अग्नाशयशोथ जैसी पाचन संबंधी बीमारियाँ हो सकती हैं।

किडनी ले डूबेगी बियर:

मौज-मस्ती के दौरान आप जितनी ज्यादा बीयर पिएंगे, आपकी सेहत को उतना ही ज्यादा नुकसान होगा। बीयर (Beer) पीने के बाद शरीर से पानी तेजी से निकल जाता है, जबकि शराब शरीर में अवशोषित हो जाती है। इसका असर लीवर, किडनी और हृदय पर पड़ता है।

बियर पीने के फायदे:

जरूरी नहीं कि बियर (Beer) के सारे नुकसान ही हों, रिसर्च की मानें तो सीमित मात्रा में बियर पीने से हृदय रोग की घटनाओं को कम करने में सहायक है।