home page

Beer : डेली पीने वाले जान लें, एक दिन में कितनी पीनी चाहिए बीयर

Limit of drinking beer - आज दुनिया में शराब पीने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। यहां तक कि शराब पीने के मामले मे महिलाएं भी पुरुषों से पीछे नहीं हैं। आजकल युवा शराब के मुकाबले ज्यादा बीयर पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितनी बीयर पीना सेहत के लिए सेफ होता है। अगर नहीं। तो चलिए नीचे खबर में समझते हैं विस्तार से - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। ऐल्कोहॉल के फायदे और नुकसानों (alcohol benefits and harms) पर अक्सर बात की जाती है। कई स्टडीज में यह दावा किया जा चुका है कि सीमित मात्रा में शराब (Liquor) पीने से नुकसान नहीं बल्कि फायदे होते हैं। खासतौर पर बीयर को लोग कम नुकसानदायक मानते हैं। कई लोग बीयर स्ट्रेस (Beer Benefits) कम करने या दोस्तों के साथ पार्टी के दौरान पीते हैं। 
हालांकि कुछ स्टडीज का मानना है कि अगर मॉडरेशन में बीयर पी जाए तो इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स (Beer Health Benefits) देखने को मिलते हैं। यहां जानिए बीयर के फायदे और नुकसान के बारे मे क्या कहता है विज्ञान...


इतनी मात्रा पीने वालों को होता है फायदा

नीदरलैंड्स की Maastricht University यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक,  रोजाना 236 मिलीलीटर बीयर पीने वाले लंबी उम्र तक जीते हैं। वहीं डायबीटीज से जुड़ी एक स्टडी में सामने आ चुका है कि हफ्ते में 3 से 4 बार बीयर पीने से डायबीटीज का खतरा कम होता है। 

हड्डियों के लिए फायदेमंद

बीयर (Beer) में सिलिकॉन होता है, यह हड्डियों के लिए अच्छा होता है। माना जाता है कि सीमित मात्रा में बीयर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। एक डच स्टडी में सामने आ चुका है कि बीयर पीने से शरीर में विटामिन बी6 की मात्रा बढ़ती है। यह भी माना जाता है कि इससे स्टोन नहीं बनता। किडनी स्टोन में भी यह फायदा करती है। हालांकि मॉडरेशन का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

दिल के लिए फायदेमंद बीयर

एक और स्टडी के दावे को मानें तो Beer से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। अगर रोजाना छोटे तीन ड्रिंक लिए जाते हैं तो हार्ट डिसीज का खतरा 24.7 फीसदी तक कम होता है। बीयर में xanthohumol एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि कैंसर पैदा करने वाले एंजाइम की मात्रा कम करता है। 

ध्यान रखें ये बात

अगर आप ड्रिंक करते हैं तो बेहतर होगा सीमित मात्रा में ही बीयर पिएं। लेकिन अगर आप बीयर नहीं पीते तो ये फायदे जानकर बीयर पीना शुरू न करें। ऐल्कोहॉल से दूर रहना ही बेस्ट है। बीयर से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स चाहिए तो इसकी जगह लाइफस्टाइल अच्छी रखें। ऐक्टिव रहें, स्ट्रेस फ्री रहें और डायट में फल और हरी सब्जियां शामिल करें।