home page

Beer drinking Tips : बियर पीने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बाद में होंगे परेशान

Right way to Drink Beer : अगर आप भी बियर पीने का शौंक रखते है तो आपको इसे पीने के तरीकों के बारे में जरूर मालूम होना चाहिए। कई बार गलत तरीके से शराब या बियर पीने से आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे है जिससे कि पीने के बाद आपको अपना सर पकड़ कर नही बैठना पडेगा।
 | 
Beer drinking Tips : बियर पीने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बाद में होंगे परेशान

HR Breaking News, Digital Desk : भारत की आधी से ज्यादा जनता बियर का ल्रगभग हर रोज सेवन करती है। यह खासकर युवाओं के बीच एक बेहद फेमस ड्रिंक है। इसे कुछ लोग स्ट्रेस कम करने के लिए पीते हैं। तो वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो इसे दोस्तों संग बैठ कर एंजॉय करने के लिए पीते हैं। जहां कुछ रोजाना इसे पीते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे कभी-कभी पीना पसंद करते हैं। इसे पीने के बाद ज्यादातर लोगों को हैंगओवर हो जाता है। इससे बचने के लिए आपको कुछ बातों (Beer drinking Tips) को ध्यान में रखना होगा।


खाली पेट की बजाए खूब खाकर करें ड्रिंक

अगर आप भी आपका पार्टी का प्लान बना रहा हो, उससे पहले भरपूर खाना खाएं। क्योंकि जब आप खाली पेट बीयर (beer on empty stomach) पीते हैं तो यह शराब को सीधे आपकी आंतों तक पहुंचाता है और फिर यह बहुत जल्दी ब्लड में अवशोषित हो जाता है। ऐसे में इसका मतलब है कि आप तेजी से नशे में आ जाएंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो पेट भरकर पीने से सुनिश्चित होता है कि आपका ब्लड अल्कोहल कम रहता है।


अपनी डायट में करें भरपूर पानी को शामिल

बता दें कि त्योहारों के दौरान पानी पीना वास्तव में हैंगओवर (hangover) को दूर रखने का एक अच्छा तरीका है। हैंगओवर से बचाव के लिए ये काफी जरूरी है क्योंकि शराब डिहाईड्रेशन का कारण बनती है।


बियर की क्वांटिटी पर रखें ध्यान

आप एक बार में कितनी शराब पी रहे है उस पर आपको ध्यान रखना चाहिए। आपने कितनी शराब पी है, इस पर नजर रखें। हर एल्कोहोलिक ड्रिक (alcoholic drink) को एक नॉन एल्कोहोलिक ड्रिंक के साथ मिलाने की कोशिश करें।


एकदम की बजाय धीरे-धीरे पियें

यदि आप शराब युक्त कार्बोनेटेड ड्रिंक (carbonated drinks containing alcohol) का सेवन कर रहे हैं, तो उन्हें आपको बेहद धीरे-धीरे पीना चाहिए। कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले ब्लड फ्लो में शराब के अवशोषण की दर को फास्ट कर सकते हैं और ऑक्सीजन अवशोषण के साथ मुकाबला कर सकते हैं।

कम मात्रा में करें सेवन

यदि आप कम मात्रा में शराब (alcohol consumption) पीते हैं तो लक्षणों की संभावना कम होती है। आपको नशा महसूस कराने के लिए जितनी मात्रा में लेना चाहिए, उससे कम पिएं। कम पीने से हैंगओवर के लक्षण कम गंभीर होते हैं।