home page

Beer Whiskey : क्या सच में शराब और बीयर पीने से होता है नुकसान, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

Beer Whiskey : आज के समय में शराब का सेवन बेहद अधिक मात्रा में होने लगा हैं। और अक्सर लोग काम के बाद दिनभर की थकान दूर करने के लिए वाइन या बीयर का सेवन करते हैं। लेकिन यह तो हम सब जानते हैं और आपने सुना भी होगा की शराब सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती हैं। लकिन क्या सच में शराब और बीयर पीने से हमारे शरीर को नुकसान होता हैं। जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट...
 | 
Beer Whiskey : क्या सच में शराब और बीयर पीने से होता है नुकसान, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

HR Breaking News, Digital Desk - Beer Disadvantages : दिन भर की थकान हो या ऑफिस की भागदौड़, लोग अक्सर शाम को या काम से फ्री होने के बाद थकान मिटाने के लिए एक या दो पैग ले लेते हैं। युवाओं को थकान दूर करने के लिए बीयर या शराब सबसे ज्यादा पसंद होती है। इसमें अल्कोहल की मात्रा 8 से 14% तक होने के कारण बीयर को वाइन की तुलना में कम हानिकारक (beer peene ke nuskan) माना जाता है।

 

 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये बीयर आपके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है। दिल की धड़कन तेज होने से लेकर किडनी और नसों से जुड़ी कई बीमारियों के लिए बीयर जहर का काम (beer hmare sarire me jehar ka kaam karti hai) करती है। कम मात्रा में बीयर का सेवन आपके लिए घातक साबित हो सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बीयर या शराब पीकर आप कैसे अपनी मौत को दावत दे रहे हैं।

शरीर में हो सकती है विटामिन की कमी:

रोज बीयर पीने से आपके शरीर में कुछ विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकती है. दरअसल जब आपके शरीर ये इन पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं होती है तो आपका संपूर्ण स्वास्थ्य खराब होना शुरू हो जाता है. एल्कोहल (Alcohol) को मेटाबोलाइज करने के लिए, हमारे शरीर को कुछ विटामिन बी जैसे अतिरिक्त पोषक तत्वों की जरूरत होती है. हालांकि हम अपनी डेली डाइट से इन पोषक तत्वों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ज्यादा जरूरत को पूरा करने के लिए शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है.

बैली फैट बढ़ाती है बीयर:

बीयर में भले ही एल्कोहल की मात्रा कम हो लेकिन इसमें कैलोरी बहुत ज्यादा होती है. एक गिलास बीयर में करीब 150 कैलोरी होती है और आप जितनी बीयर पीते हैं कैलोरी की संख्या उतनी ही तेजीस से आपके शरीर में बढ़ जाती है. अक्सर लोग एक बोतल बीयर पी जाते हैं इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कुल कैलोरी कितनी होती होंगी. बीयर में भारी मात्रा में कैलोरी होती है, जो आपका बैली फैट बढ़ाने का काम करती है.

दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है बीयर:

आपने अक्सर यह कहावत सुनी होगी की हर किसी भी चीज की अति आपकी सेहत के लिए हानिकारक होती है. ठीक इसी तरह अधिक मात्रा में बियर पीना आपके दिल के लिए भी घातक होती है. ज्यादा शराब या बियर पीने से आपके दिल की मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है. इसी कारण स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज और दिल की धड़कन का कम-ज्यादा होने का खतरा बढ़ जाता है.

किडनी को पहुंचता है नुकसान:

आमतौर पर पुरुषों को रोजाना दो ड्रिंक और महिलाओं को एक ड्रिकं से ज्यादा नहीं लेनी चाहिए. बियर का अधिक मात्रा में सेवन करने पर उसके परिणाम आपके लिए हानिकारक  साबित हो सकते हैं, जिस बीयर में एल्कोहल की मात्रा अधिक होती है उसे पीने से आपको हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दे की बीमारियों का खतरा हो सकता है. आपको बता दें कि बियर पीने के बाद आपके गुर्दों पर ज्यादा दबाव पड़ता है. इसके कारण आपको पेशाब भी ज्यादा आता है. बीयर का अधिक मात्रा ने सेवन करने से डिहाइड्रेट की परेशनी को भी झेलना पड़ता है. इसके अलावा आपको गुर्दे की पथरी या किडनी फेल्योर की समस्या भी हो सकती है