home page

Best Places to visit : मानसून में घूमने के लिए बेस्ट है दिल्ली के पास की ये जगहें, वीकेंड पर बनाये प्लान

इन दिनों मानसून ज़ोरों से बरस रहा है और अधिकाँश लोग बारिश में किसी रोमांटिक डेट पर या ऐसी जगह पर जाने का प्लान बनाते हैं जहाँ पर वो अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड के साथ कुछ समय बिता सके, आज हम आपको दिल्ली के पास ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पर आप वीकेंड्स में जा सकते हैं | आइये जानते हैं इनके बारे में

 | 

HR Breaking News, New Delhi : उत्तर भारत में इन दिनों मानसून खूब बरस रहा है और वीकेंड भी आ रहा है | ऐसे में बहुत सारे लोग किसी न किसी जगह पर जाकर मानसून का आनंद लेते हुए वीकेंड मनाना चाहते हैं और अगर आप दिल्ली या इसके पास के इलाके में रहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे है जहाँ पर  आप काफी बढ़िया समय बिता सकते हैं 

हरियाणा के पंचकुला जिले में स्थित मोरनी हिल्स एक सुंदर और शांत पहाड़ी स्थल है. यह जगह हरी-भरी वादियों और घने जंगलों के लिए जानी जाती है. मानसून के मौसम में यहां की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. आप यहां ट्रेकिंग, बर्ड वॉचिंग और बोटिंग का आनंद ले सकते हैं. मोरनी हिल्स दिल्ली से करीब 260 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यहां पहुंचने में करीब 5-6 घंटे का समय लगता है.

Travel Tips : बुढ़ापा आने से पहले जरूर घूम लें देश की ये 3 खूबसूरत जगहें, दूसरे देशों से आते हैं लोग

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्थित नाहन एक छोटा सा और सुंदर हिल स्टेशन है. यह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांति के लिए मशहूर है. यहां पर आप रानीताल, सुकटिया मंदिर और जगन्नाथ मंदिर जैसे प्रसिद्ध स्थलों का दौरा कर सकते हैं. नाहन दिल्ली से करीब 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यहां पहुंचने में करीब 5-6 घंटे का समय लगता है.


गुड़गांव के पास स्थित दमदमा लेक एक शानदार और रोमांटिक जगह है, जहां आप वीकेंड पर अपने साथी के साथ समय बिता सकते हैं. मानसून के मौसम में यहां की झील और आसपास के इलाके बहुत ही खूबसूरत लगते हैं. आप यहां बोटिंग, कैम्पिंग और एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं. दमदमा लेक दिल्ली से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यहां पहुंचने में करीब 1-2 घंटे का समय लगता है.


उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में स्थित लैंसडाउन एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह दिल्ली से लगभग 280 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां की हरी-भरी पहाड़ियां, झरने और शांत वातावरण आपको एक रोमांटिक अनुभव देंगे. लैंसडाउन में आप भुल्ला ताल, टिप इन टॉप और सेंट मैरी चर्च जैसी जगहों पर घूम सकते हैं.

Travel Tips : बुढ़ापा आने से पहले जरूर घूम लें देश की ये 3 खूबसूरत जगहें, दूसरे देशों से आते हैं लोग


हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित कसौल एक छोटा सा गांव है, जो अपनी खूबसूरती और शांत माहौल के लिए जाना जाता है. यह दिल्ली से लगभग 520 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. कसौल में आप पार्वती नदी के किनारे घूम सकते हैं, ट्रेकिंग कर सकते हैं और स्थानीय बाजारों का लुत्फ उठा सकते हैं. मानसून के समय यहां की हरी-भरी वादियों में घूमने का मजा ही कुछ और होता है.