home page

Expensive Whiskey : ये है भारत की सबसे महंगी व्हिस्की, एक बोतल की कीमत में आ जाएगी गाड़ी

भारत में शराब पीने वालों की संख्या लाखों करोड़ों में है और सभी लोग अपने टेस्ट के हिसाब से अलग अलग ब्रांड की शराब पीना पसंद करते हैं। भारत में अनेक प्रकार के ब्रांड की शराब बनती है इनमें कुछ शराब सस्ती होती है तो कुछ इतनी महंगी होती हैं जिन्हें खरीदने के लिए लाखों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। आज हम आपको भारत की सबसे महंगी व्हिस्की के बारे में बताने जा रहे हैं। 

 | 
Expensive Whiskey : ये है भारत की सबसे महंगी व्हिस्की, एक बोतल की कीमत में आ जाएगी गाड़ी 

HR Breaking News (ब्यूरो)। एक वक्त था जब भारत में विदेशी शराबों का रौला रहता था। लोग अपना स्टेटस बड़ा दिखाने के लिए महंगी विदेशी शराब (Liquor) पीते थे। लेकिन आज भारत में ही इतनी महंगी और शानदार शराब बनती है कि उसके सामने बड़ी से बड़ी विदेशी शराब फीकी है। चलिए आज आपको एक ऐसी ही भारतीय शराब के बारे में बताते हैं, जो इस समय देश की सबसे महंगी व्हिस्की (The country's most expensive whiskey) है।

Delhi High Court : एक से ज्यादा शादी और संबंध पर हाईकोर्ट की दो टूक


कौन सी है वो शराब?

हम जिस शराब की बात कर रहे हैं वो रामपुर सिग्नेचर रिजर्व सिंगल माल्ट व्हिस्की (Rampur Signature Reserve Single Malt Whiskey) है। रेडिको खेतान की यह अल्ट्रा लग्जरी शराब इस वक्त बाजार में 5 लाख रुपये प्रति बोतल बिक रही है। हालांकि, बाजार में इसकी अब सिर्फ दो बोतलें ही बची हैं। दरअसल, इसके सिर्फ 400 बोतल तैयार किए गए थे। इन्हीं चार सौ में से अब सिर्फ दो बची हैं।

कंपनी को मिल चुके हैं कई अवार्ड

रेडिको खेतान लिमिटेड (Radico Khaitan Limited) के कई और प्रोडक्ट हैं जिन्हें ढेर सारे अवॉर्ड मिल चुके हैं। इन्हीं में से एक है सिंगल माल्ट रामपुर असावा। इसे 2023 एडिशन में जॉन बार्लेकॉर्न की ओर से बेस्ट वर्ल्ड व्हिस्की (Best World Whiskey) का अवॉर्ड मिला था। असावा ने इस अवार्ड को जीतने के लिए कई विदेशी कंपनियों को मात दी थी। इस अवॉर्ड को हासिल करने के लिए फ्रांस, अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप के कई और देशों की कंपनियां कतार में थीं।

IAS टीना डाबी की कितनी है सैलरी, जानिए कौन-कौन सी मिलती हैं सुविधाएं

ये भी है शानदार व्हिस्की

इससे पहले एक दूसरे भारतीय ब्रांड इंद्री (Indian brand Indri) को दुनिया की सबसे बेस्ट व्हिस्की का खिताब मिल चुका है। रामपुर की तरह ये ब्रांड भी पूरी तरह से भारतीय है। आपको बता दें, इंद्री हरियाणा की पिकाडिली डिस्टिलरीज का घरेलू सिंगल माल्ट ब्रांड है। इसे कई अवार्ड भी मिल चुके हैं। कुछ महीनों पहले ही इसे एल्को-बेव प्लेटफॉर्म, वाइनपेयर की ओर से न्यू वर्ल्ड व्हिस्की (New World Whiskey) का खिताब मिला था। वहीं 2023 में इस व्हिस्की को डबल गोल्ड बेस्ट अवार्ड भी मिला था।