home page

Liqour With Cold Drink : शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से क्या होता है, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

Can You Mix Cold Drinks in Alcohol : शराब में मिलाकर पीने के लिए कई लोग पानी के अलावा बहुत से अन्य पेय पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग तो बिना कुछ मिलाए ही गले के नीचे उतार लेते हैं। कोई सोड़ा मिलाता है, कोई पानी तो कोई कोल्ड ड्रिंक। ये आदत परेशानी का कारण हो सकती है। अगर आप भी एल्कोहल पीते हैं तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए कि कोल्ड्र ड्रिंक के साथ बिना पानी मिलाए विशुद्ध शराब पीने से आपकी सेहत (side effect of Alcohol) को क्या नुकसान होता है। आइए जानते हैं कोल्ड्र ड्रिंक के साथ बिना पानी मिलाए (Liqour With Cold Drink) विशुद्ध शराब पीने से हमारे स्वास्थ्य  को क्या नुकसान हो सकते है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - अक्सर आपने लोगों को शराब में कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा या एनर्जी ड्रिंक्स (Liqour With Cold Drink) मिलाकर पीते हुए देखा होगा। माना जाता है कि शराब में कोल्ड ड्रिंक्स मिलाकर पीने से इसका स्वाद बेहतर हो जाता है और इससे सेहत को कम नुकसान होता है। हालांकि शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर (Cold Drinks in Alcohol) पीना अच्छा आइडिया नहीं होता है। 


ऐसा करना सेहत के लिए ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। कोल्ड ड्रिंक में कैफीन, कैलोरी और शुगर समेत कई चीजें होती हैं, जो एल्कोहल के साथ मिलकर कई बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ा सकती हैं। सभी को इस बारे में फैक्ट जान लेने चाहिए।


रिपोर्ट के मुताबिक कोल्ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक और सोडा में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। जब आप शराब में इन ड्रिंक्स को मिलाते हैं, तब आप लिमिट से ज्यादा पी जाते हैं। कैफीन स्टिम्युलेंट की तरह काम करती है और आपको हाई फील कराती है। जब आप नॉर्मल कंडीशन में आते हैं, तब इसे फिर से पीने का मन करने लगता है। 


कैफीन बहुत एडिक्टिव होती है और इसलिए शराब में मिलाकर पीने से आपको दारू की लत लग सकती है। कैफीन लोगों के सेंस को गड़बड़ कर सकती है, जिससे लोग शराब पीते वक्त यह महसूस ही नहीं कर पाते कि उन्होंने ज्यादा ड्रिंकिंग कर ली है।


शराब में कोल्ड ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक मिलाकर (Alcohol With Cold Drinks Side Effects) पीना हार्ट हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। कैफीन और एल्कोहल दोनों का ब्लड प्रेशर पर अपना अलग-अलग असर होता है। जब आप दोनों चीजों को मिलाकर पीते हैं, तब इससे बीपी फ्लक्चुएट हो सकता है और हार्ट को नुकसान पहुंच सकता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनके लिए शराब में कोल्ड ड्रिंक बेहद खतरनाक हो सकती है। 


इन दोनों चीजों को मिलाकर पीने से हमारी ब्लड वेसल्स सिकुड़ने लगती हैं, जिससे वैस्कुलर फंक्शन में परेशानी आ सकती है। हार्ट के मरीजों के लिए यह कॉम्बिनेशन जानलेवा हो सकता है।
कोल्ड ड्रिंक्स में कैलोरी और शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जब इसे शराब में मिलाया जाता है, तब मिक्स करने के बाद कैलोरी काउंट और ज्यादा बढ़ जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो एल्कोहल की एक ड्रिंक में करीब 100 से 500 कैलोरी होती है। 


जब इसमें कोल्ड ड्रिंक मिलाई जाती है, तब कैलोरी काउंट हद से ज्यादा हो सकता है। अगर आप ऐसे दो-तीन पैग लगाते हैं, तो कैलोरी काउंट 900 तक पहुंच सकता है। अत्यधिक कैलोरी और शुगर से मोटापा, डायबिटीज और डाइजेशन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। डायबिटीज के मरीजों को शराब और कोल्ड ड्रिंक मिलाकर कभी नहीं पीनी चाहिए।