home page

Liquor Expiry Date: खुली हुई शराब की बोतल इतने दिनों में हो जाती है खराब

Alcohol Expiry facts: शराब के शौक़ीन लोगो से शराब की कीमत पूछनी चाइए। शराब सेहत के लिए नुकसानदायक है फिर भी लोग इसे पीते है और तो और ये भी माना जाता है की शराब (Alcohol tips)  जितनी पुरानी होता है, उसका टेस्ट उतना ही बढ़िया होता है। लेकिन ये बात कुछ शराब के ऊपर लागू नहीं होती है। आइए नीचे खबर में जानते है किन-किन शराब की बोतले जल्दी एक्सपायर हो जाती है-

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- शराब को लेकर कहा जाता है कि शराब जितनी पुरानी होती है, उसका स्वाद उतना ही (Best quality alcohol) अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर शराब के साथ ऐसा नहीं होता है। कुछ शराब पुरानी होने के साथ ही बेकार स्वाद (liquor facts) की लगती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी शराब पुरानी होने के साथ खराब हो जाती हैं। 

 

कौन सी अच्छी पुरानी शराब 

अच्छी पुरानी शराब को लेकर कहा जाता है कि जिनमें अन्य सामग्रियों के साथ-साथ चीनी और अल्कोहल की मात्रा ठीक होती है, उनका स्वाद अच्छा होता है। जैसे उदाहरण के लिए व्हिस्की की शेल्फ लाइफ (Shelf life of liquor) अनिश्चित होती है, लेकिन खोलने के 1-2 साल बाद उसका स्वाद भी फीका पड़ने लगता है।

 

 

 Sone ka rate : सोने ने तोड़ डाले सारे रिकॉर्ड, कीमतों में 6,750 रुपए की बंपर बढ़ोतरी

 

 

बीयर (Beer) – बीयर को लेकर कहा जाता है कि ये शराब के मुकाबले जल्दी एक्सपायर हो जाती है। आमतौर पर बीयर 6 महीने में एक्सपायर (Beer expiry date) हो जाती है। बीयर की बोतल या कैन एक बार खुलने के बाद एक या दो दिन के अंदर इसे खत्म कर लेना चाहिए। क्योंकि एक बार खुलने के बाद हवा में मौजूद ऑक्सीजन बीयर के साथ संपर्क करती है। जिससे इसका स्वाद खराब हो जाता है। वहीं स्वाद और फ्लेवर बरकरार (beer kab expire hoti hai) रखने के लिए बीयर को हमेशा ठंडी और अंधेरी जगह पर रखना चाहिए।

 

व्हिस्की (Whisky)– व्हिस्की एक हार्ड ड्रिंक होती है। हालांकि एक बार बोतल खुलने पर ऑक्सीकरण होता है, जिससे आपके पेय का स्वाद और फ्लेवर (flavored whisky) बदल जाता है। वैसे सिर्फ ऑक्सीकरण के कारण ही नहीं बल्कि व्हिस्की की बोतल जिस तापमान पर है और उस पर कितनी रोशनी पड़ रही है, इससे भी उसका स्वाद खराब होता है। व्हिस्की को भी अंधेरी और ठंडी (whisky facts) जगह पर रखना चाहिए।

 

Chanakya Niti : महिलाओं का ये निशान बताता है उनका स्वभाव, आदर्श और चरित्रहीन महिला की ये होती है पहचान

 

 

 

इससे उसका स्वाद बरकरार रहता है। इसके अलावा व्हिस्की की बोतल को हमेशा सीधा रखना चाहिए, क्योंकि क्षैतिज रूप से संग्रहित होने पर मजबूत शराब बोतल के कॉर्क को पतला कर सकती है, जिससे ऑक्सीकरण प्रक्रिया (Whisky expiry date) तेज हो जाती है।

 

रम (Rum) – रम भी उन हार्ड ड्रिंक में से एक है, जिनकी शेल्फ लाइफ लंबी होती है। लेकिन बोतल खुलने के बाद कई दिनों तक रखने पर इसका भी स्वाद बदल जाता है। क्योंकि जब एक बार रम की बोतल की सील खुल जाती है, तो ऑक्सीकरण प्रक्रिया तेज हो जाती है। हालांकि एक उपाय ये है कि अगर रम की बोतल (Rum kab kharab hoti hai) खुल गई है, तो आप इसे एक छोटी बोतल में भरकर अच्छी तरह सील कर सकते हैं। इस तरह इसका स्वाद और सुगंध खोए बिना इसे कम से कम 6 महीने तक संग्रहित (Rum expiry period) किया जा सकता है।

EPFO ने पेंशन स्कीम को लेकर दिया बड़ा अपडेट, 31 मई तक बढ़ाई तारीख

वाइन (Wine) – वाइन की सीमित शेल्फ लाइफ होती है। ऑक्सीकरण आसानी से वाइन के स्वाद को बदल सकता है। वहीं एसिटिक एसिड (Wine expiry period) के स्तर को बढ़ा सकता है और इसके स्वाद को खराब कर सकता है। बता दें ऐसा होने पर ये वाइन को सिरके में बदल सकता है। अमूमन वाइन खुलने के बाद तीन से पांच दिनों तक पीने (wine drinking) लायक बनी होती है। इसके बाद इसका स्वाद खराब हो जाता है। 

टकीला (takila) - एक बार बोतल खोलने के बाद टकीला बहुत जल्दी खराब हो सकती है। टकीला की बोतल जितनी देर तक खुली रहती है, वह अपनी खुशबू के साथ साथ लाइट हो जाती है। जानकारी के मुताबिक यदि टकीला की बोतल (Takila expiry) एक वर्ष से अधिक समय से आपके घर में रखी है, तो खराब नहीं होगी। लेकिन टकीला शॉट लेने से पहले अगर इसकी गंध अच्छी ना लगे तो इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।