home page

Mango : कहीं आप तो नहीं खा रहे केमिकल से पके आम, ऐसे करें पहचान

Mango : गर्मियों में आम सबका पसंदीदा फल होता है। जिसका लोग जमकर सेवन करते है। लेकिन केमिकल और पेस्टिसाइड हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। ऐसे में केमिकल से पके आम भी अपने साथ कई हेल्थ इश्यूज लाते हैं। ऐसे में आज हम आपको केमिकल से पके आम की आप कैसे पहचान कर सकते है ये बताने जा रहे है...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- गर्मियों में आम का फल सबका पसंदीदा होता है। लोग इसे जमकर खाते है। लेकिन केमिकल और पेस्टिसाइड हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। ऐसे में केमिकल से पके आम भी अपने साथ कई हेल्थ इश्यूज लाते हैं।

ऐसे करें केमिकल से पके आम की पहचान-

भारत में ऐसे कई लोग हैं जो गर्मियों का इंतजार आम खाने के लिए भी करते हैं। शायद ही कोई ऐसा हो जिसे मीठे, रसीले आम पसंद न हो। लेकिन फलों का राजा आम को केमिकल की नजर लग चुकी है। आम को जल्दी पकाने से लेकर उसे रसीला दिखाते तक के लिए कई केमिकल्स का यूज किया जाता है। ये केमिकल आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में आम खरीदते समय आपको केमिकल फ्री आमों की पहचान होना जरूरी है। क्योंकि केमिकल से पके आमों में अक्सर कैल्शियम कार्बाइड नामक केमिकल होता है। यह पेट में गैस, सूजन और दस्त का कारण बन सकता है। कई अध्ययनों के अनुसार केमिकल से पके आमों का ज्यादा सेवन करने से कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है।

इन आमों में विटामिन और मिनरल्स की मात्रा कम हो सकती है और हानिकारक टॉक्सिन ज्यादा होते हैं, जो हार्ट डिजीज, डायबिटीज और किडनी डिजीज का कारण बन सकते हैं। कई बार पेस्टिसाइड के कारण स्किन एलर्जी होने का खतरा भी रहता है। केमिकल से पके आमों में विटामिन ए, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा नेचुरल तरीके से पके आमों की तुलना में कम होती है। आप केमिकल से पके आमों की पहचान इन्हें खरीदते समय ही कर सकते हैं। या फिर घर लाकर भी कुछ आसान टेस्ट किए जा सकते हैं।

1. रंग से पहचानें-

आमतौर पर सभी आमों को रंग देखकर खरीदते हैं। आप इस रंग से ही केमिकल का पता लगा सकते हैं। आम अगर नेचुरल तरीके से पका है तो उसका रंग हल्का पीला और हरा होगा। केमिकल से पकाए आम पीले होते हैं और उनपर हरे पैच नजर आते हैं।

2. निशान देखें-

आमों के निशान भी इसके केमिकल की मिलावट की कहानी बताते हैं। कुछ आमों पर स्किन पोर्स की तरह बहुत सारे नीले, काले या सफेद निशान होते हैं। ऐसे आमों को न खरीदें। ऐसा केमिकल के कारण होता है।

3. करें बकेट टेस्ट-

आम खरीदने के बाद भी आप कई आसान टेस्ट करके केमिकल का पता लगा सकते हैं। घर लाए सभी आमों को आप पानी से भरी एक बकेट में डालें। जो आम पानी में नीचे बैठ गए, जो नेचुरली पके हैं। जो ऊपर तैर रहे होंगे, वे केमिकल से पकाए गए होंगे।

 

4. कट टेस्ट करें-

आम को काटने के बाद अगर गूदे का रंग एक जैसा पीला है तो ये नेचुरली पका है। अगर आम के किनारे डार्क और बीच का गूदा लाइट है तो ये केमिकल की निशानी है।

5. खुशबू है महत्वपूर्ण-

आम की खुशबू बहुत महत्वपूर्ण होती है। केमिकल से पके आमों में बहुत कम खुशबू होती है। कई बार खुशबू ही नहीं होती। लेकिन नेचुरल तरीके से पके आमों से मीठी खुशबू आती है।