home page

Parenting Tips : अपने बच्चें को संस्कारी और समझदार बनाने के लिए जरूर सिखाएं ये 5 काम, नही होगा कभी परवरिश पर पछतावा

Parenting Tips : परिवार की खुशी कौन नहीं चाहता है, इसके लिए हम हर तरह के सफल प्रयास करते हैं, ताकि हमारा परिवार हमेशा मिलजुलकर खुशी-खुशी साथ रहे। भले ही जिंदगी में कितनी भी कठिनाईयां क्यों न आ जाएं परिवार में सुख-शांति बनाए रखने के लिए बच्चों को बचपन से ही कुछ खास बातें सिखाना बेहद जरूरी है, जिसमें परिवार का मूल्य और उसका महत्व शामिल है। आइए जान लें कि कौन सी है ये 5 खास बातें..
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : खुशहाल परिवार के लिए ये बेहद जरूरी है कि बच्चों को कुछ बातें बचपन से ही सिखाई जाएं, ताकि उनमें हमेशा जिम्मेदारी, दया और एकजुटता की भावना बरकरार (parenting tips in hindi) रहे। एक समय था जब लोग अपने बच्चों को काफी छोटे से ही सख्ती बरते हुए संस्कार का पाठ पढ़ाने लगते हैं, लेकिन आज का समय बदल गया है। आजकल लोग अपने बच्चों पर सख्ती बरतना नहीं चाहते, जिस वजह से कई बार बच्चे काफी जिद्दी बन जाते हैं। ऐसे में अगर आप आप चाहते हैं, कि आपका बच्चा जिद्दी न बनें, तो अपने बच्चे को अभी से कुछ बातें अवश्य (parenting tips for new parents) सिखाएं।

दरअसल, आपकी सूकून भरी जिंदगी के लिए ये बेहद जरूरी है, कि आपका बच्चे में संस्कार (values ​​in child) हों। ऐसे में अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल है, तो अभी से उसे कुछ बातें अवश्य सिखाएं। बच्चों के जहन में अगर ये बातें बस जाएंगी, तो उन्हें आगे जाकर किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। हम 10 साल के उम्र के बच्चों को सिखाने की बात इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इस उम्र के बच्चे जल्दी सीखते भी हैं, और चीजों को अच्छी तरह समझते भी हैं।

 
हर किसी का आदर सम्मान करना

आप अपने बच्चे को ये सिखाएं कि वो कभी किसी का अनादर न करें। उन्हें छोटे से ही ये सिखाएं कि वो हर किसी से सम्मानपूर्वक बात करें। ये एक ऐसी आदत है, जो एक बार पड़ जाए तो आखिरी दम तक नहीं (parenting tips in hindi) छूटती।


अपना काम स्वयं करना सिखाएं

बहुत बार ऐसा होता है कि छोटे बच्चे अपने पैरैंट्स पर कुछ ज्यादा ही निर्भर (small children depend on parents) होते हैं। ऐसे में अब बढ़ती उम्र में उन्हें अपने छोटे-छोटे काम करना सिखाएं। ताकि उन्हें स्कूल में भी किसी तरह की कोई परेशानी न हो। अगर वो अपना काम खुद से करेंगे तो उन्हें कहीं जानें में भी परेशानी नहीं होगी। 


बच्चे को सौंपें जिम्मेदारी

अगर आप अपने बच्चे को एक जिम्मेदार इंसान (responsible person) बनाना चाहते है तो अपने छोटे बच्चे को संस्कारी बनाने के लिए उसे 10 साल की उम्र से ही जिम्मेदारी सौंपना शुरू कर दें। जैसे कि आप उन्हें कह सकते हैं, कि वो आपके साथ पौधों में पानी डालें, या फिर आप उनसे छोटे-मोटे काम करा सकते हैं। 


पैसे की अहमियत समझाएं

ऐ बच्चे की जिंदगी में ये सबसे जरूरी पाठ है। अपने बच्चे को इस चीज का एहसास जरूर कराएं कि पैसे की कितनी अहमियत (how important is money) है। इसके साथ ही उन्हें ये भी बताएं कि आप कितनी मेहनत से पैसे कमा रहे हैं। कम उम्र से उनके हाथ में थोड़े पैसे दें, ताकि वो मनी मैनेज करना सीख पाएं। 


बच्चों को अनुशासन सिखाएं

अगर आपको एक अनुशासित बच्चा (disciplined child) चाहिए तो उसे कम उम्र से ही अनुशासन का पाठ जरूर पढ़ाएं। मतलब कि उन्हें जल्दी उठने के फायदे बताएं। समय पर सोने की आदत डलवाएं। इसके साथ ही दिन में दो बार ब्रश करना, अपने बर्तन उठा कर रखना भी अपने बच्चे को सिखाएं।