home page

Parenting Tips : बच्चों को गुस्सैल बना देती हैं माता - पिता की ये आदतें, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां

Parenting Tips : आपको बता दें कि कभी-कभी माता-पिता की बुरी आदतें बच्चों को असहज और असुरक्षित बना देती हैं। और आज हम आपको इस आर्टिकल में माता-पिता की उन 5 बुरी आदतों के (bad habits of parents) बारे में बताएंगे जो बच्चों को गुस्सैल बना देती हैं। अगर आप भी यह गलती कर रहें तो अपने बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए आपको से आदतें छोड़ देनी चाहिए। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - हर माता-पिता अपने बच्चों को हमेशा आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं। वे अपने बच्चों की हर छोटी-छोटी बात का खास ख्याल रखते हैं। माता-पिता कभी-कभी हंसते हैं और उनकी हर बात पर सहमति जताते हैं। आपको बता दें कि माता-पिता की कुछ आदतें (bad habits of parents) बच्चों को गुस्सा दिलाती हैं।


1. प्रेशर : माता-पिता को अपने बच्चों की एक-एक बात याद रखनी चाहिए। वे क्या करते हैं, कैसे करते हैं. अगर बच्चा किसी बात पर जिद कर रहा है तो आपको सबसे पहले यह देखना चाहिए कि वह जो कह रहा है वह जरूरी है या नहीं। माता-पिता के व्यवहार से जुड़ी कुछ आदतें बच्चों को जिद्दी बना देती हैं। अपने बच्चे पर किसी भी बात (bacho par dabav na dale) का दबाव न डालें। ऐसा करने से बच्चा आपके ख़िलाफ़ भी जाना शुरू कर सकता है।

2. बिजी : कई माता-पिता अपने काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उनके पास अपने बच्चों की आदतें या उनका दिन कैसा रहा, यह सुनने का भी समय नहीं होता। कई बार हम उनकी बातों को नजरअंदाज (bacho ko time dena jruri hai) कर देते हैं, जो कि बहुत गलत है। आपको अपने बच्चे की बात शांति से सुननी चाहिए। अगर आप उनकी बात नहीं मानते हैं तो आपका बच्चा धीरे-धीरे आपसे दूर चला जाता है।

3. दूसरे बच्चों के साथ तुलना : कई माता-पिता ऐसे होते हैं जो अपने बच्चों को किसी और के साथ जोड़ देते हैं। वे अपनी तुलना अपने पड़ोस या स्कूल के बच्चों से करने लगते हैं. दूसरों के सामने अपने बच्चों को नीचा दिखाने या डांटने की आपकी आदत आपके बच्चों को जिद्दी बना देती है। आपको कभी भी अपनी तुलना दूसरे बच्चों से (dusre bacho se tulna krna) नहीं करनी चाहिए।


4. प्यार से समझाना : अगर आपका बच्चा कुछ गलत कर रहा है तो आपको उसे प्यार से समझाना चाहिए। कई माता-पिता छोटी-छोटी बातों पर उन्हें डांटने लगते हैं। आपकी इस आदत के कारण आपका बच्चा चिड़चिड़ा होने लगता है। इससे बच्चे अपने माता-पिता से डरने लगते हैं और आपसे बातें भी छिपाने लगते हैं।

5. बच्चों का दोष : अगर आपका बच्चा किसी चीज में असफल हो रहा है तो आपको उसे हमेशा प्रोत्साहित करना चाहिए। आपको अपने बच्चों को हमेशा हर बात प्यार से समझानी चाहिए। आपको हर बात के लिए अपने बच्चों को दोष देना बंद कर देना चाहिए।